उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

गांव की सरकार बनने में लगेगा समय, मई अंत तक संभावित

यूपी में 12-14 मई के बीच ग्राम पंचायतों में ग्राम प्रधानों व ग्राम पंचायत सदस्यों का शपथ ग्रहण समारोह होना था, जिसे टाल दिया गया है. पंचायती राज विभाग ने कोरोना की स्थिति को देखते हुए यह फैसला लिया है. फिलहाल समारोह की तारीखें अभी स्पष्ट नहीं हें.

By

Published : May 11, 2021, 11:06 AM IST

     etv bharat
ग्राम पंचायतों में शपथ महीने के अंत तक संभावित

लखनऊ: पंचायत चुनाव संपन्न होने के बाद भी गांव की सरकार गठित होने में कुछ समय और लग सकता है. फिलहाल 12-14 मई को प्रदेश भर की ग्राम पंचायतों में प्रस्तावित ग्राम प्रधानों व ग्राम पंचायत सदस्यों की शपथ समारोह की तिथि आगे बढ़ा दी गई है. शपथ के समय ब्लॉक मुख्यालय में भीड़ लगने की आशंका के चलते ये कार्यक्रम टाले गए हैं. अब मई के अंत में या फिर जून के पहले सप्ताह में समारोह होने की संभावना है.

कोरोना नियंत्रित करने पर सरकार का है जोर
पंचायती राज अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह का कहना है कि कोरोना संक्रमण की वजह से देश में स्थिति ठीक नहीं हैं. सरकार का पूरा जोर इसे नियंत्रित करने पर है. ऐसे में अगर ग्राम पंचायतों में शपथ ग्रहण के कार्यक्रम ब्लॉक मुख्यालय पर आयोजित कराए जाएंगे तो भारी संख्या में भीड़ जुटने की आशंका है. उच्च स्तर पर यह निर्णय लिया गया है कि अभी ग्राम पंचायतों के गठित होने से पहले शपथ के कार्यक्रम नहीं किए जाएंगे. मई के अंत में या फिर जून के प्रथम सप्ताह तक शपथ कार्यक्रम कराए जाने की योजना है. हालांकि अभी तारीखें स्पष्ट नहीं हैं. पहले 12 मई से कराने की पंचायती राज विभाग की योजना थी, जो फिलहाल टाल दी गई है.

जिला पंचायत अध्यक्ष व ब्लॉक प्रमुख के चुनाव भी टाले गए
उत्तर प्रदेश में जिला पंचायत अध्यक्ष व ब्लॉक प्रमुख के चुनाव भी टाले गए हैं. कोरोना के कारण यह फैसला लिया गया है. उत्तर प्रदेश के पंचायती राज मंत्री चौधरी भूपेंद्र सिंह ने कहा कि अभी सरकार की पूरी प्राथमिकता इस महामारी को नियंत्रित करने पर है. ऐसे में जब तक स्थितियां सामान्य नहीं हो जातीं, तब तक जिला पंचायत अध्यक्ष व ब्लॉक प्रमुख के चुनाव नहीं कराए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details