उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

शिया वक्फ बोर्ड के सदस्यों की नई सूची जारी, वसीम रिजवी समेत 8 लोग शामिल

By

Published : Oct 23, 2021, 7:05 AM IST

उत्तर प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को यूपी शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड की नई सूची जारी कर दी है. नई सूची में वसीम रिजवी समेत 8 सदस्यों को शामिल किया गया है.

वसीम रिजवी.
वसीम रिजवी.

लखनऊ:उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने शुक्रवार को यूपी शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड की नई सूची जारी कर दी है. इस सूची में 2 नए सदस्यों को जगह मिली है. वहीं, 1 सदस्य का पत्ता काट दिया गया है. शिया वक्फ बोर्ड के पूर्व चेयरमैन वसीम रिजवी समेत कुल 8 सदस्य बोर्ड में शामिल हैं. जिनमें सरकारी कोटे से प्रयागराज की जिला महिला अस्पताल की वरिष्ठ डॉक्टर नरूस हसन नकवी और समाजसेवी कोटे से लखनऊ के अली जैदी का नाम शामिल किया गया है. पहली सूची में शामिल मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के हसन कौसर का नाम काट दिया गया है.

8 सदस्यों के बीच होगा चेयरमैन का चुनाव

वक्फ एक्ट 1995 के तहत वक्फ बोर्ड के गठन के लिए कुल 8 सदस्य बोर्ड में शामिल हुए हैं. मुतवल्ली कोटे से वसीम रिजवी और सय्यद फैजी निर्वाचित व सांसद कोटे से पूर्व सांसद बेगम नूर बानों निर्विरोध सदस्य बने थे. जिसके बाद सरकार ने 4 सदस्यों को नामित कर बोर्ड का मेंबर बनाया था. हालांकि शुक्रवार को जारी हुई सूची में एक सदस्य का नाम काट दिया गया. इस नई सूची में नामित सदस्यों में अधिवक्ता कोटे से मोहम्मद जरयाब जमाल रिजवी और सय्यद शबाहत हुसैन का नाम शामिल है. इस्लामिक स्कॉलर कोटे से लखनऊ के मौलाना रजा हुसैन और समाजसेवी कोटे से अली जैदी को जगह दी गई है. वहीं, सरकारी अधिकारी कोटे से डॉक्टर नरूस हसन नकवी को सदस्य बनाया गया हैं. निर्वाचित और नामित सदस्यों के बीच चेयरमैन पद के लिए चुनाव होगा. जिसमें शिया वक्फ बोर्ड के चेयरमैन बनने के लिए कम से कम 5 वोट की जरूरत होगी. सूत्रों की माने तो सरकार जल्द ही चेयरमैन के चुनाव की अधिसूचना जारी कर सकती है.


इसे भी पढे़ं -हाईकोर्ट के सुझाव पर वसीम रिजवी ने कहा- गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित होने पर गर्व होगा

ABOUT THE AUTHOR

...view details