उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

होमगार्डों के हक पर अब नहीं डलेगा डाका, मार्च से होगी ऑनलाइन हाजिरी

यूपी में आप होमगार्ड के मस्टररोल और हाजिरी को लेकर अब घोटाला नहीं हो सकेगा. क्योंकि पिछले दिनों हुए घोटाले के बाद मुख्यमंत्री ने इस संबंध में नई व्यवस्था लागू करने के निर्देश दिये थे. जिसके बाद एनआईसी की मदद से अब एक नया सॉफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है.

By

Published : Feb 12, 2021, 1:47 AM IST

होमगार्डों के हक पर अब नहीं डलेगा डाका, मार्च से होगी ऑनलाइन हाजिरी
होमगार्डों के हक पर अब नहीं डलेगा डाका, मार्च से होगी ऑनलाइन हाजिरी

लखनऊः अब होमगार्डों को हाजिरी के लिये परेशान नहीं होना पड़ेगा. दरअसल, पिछले दिनों हुए घोटाले के बाद सीएम योगी ने इस संबंध में नई व्यवस्था लागू करने के निर्देश दिये थे. जिसके बाद एनआईसी की मदद से अब एक नया सॉफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है. जिस पर होमगार्ड के मस्टररोल और हाजिरी का सत्यापन ऑनलाइन होगा. इससे उनको भुगतान भी समय से होने लगेगा. मार्च महीने से ये व्यवस्था लागू हो जायेगी.

क्यों जरूरत पड़ी ऑनलाइन हाजिरी की

आपको बता दें कि पिछले दिनों होमगार्ड विभाग में मस्टररोल और हाजिरी को लेकर घोटाला हुआ था. इस घोटाले में जिला कमाण्डेंट कृपाशंकर को बर्खास्त करने के अलावा 12 से ज्यादा कर्मचारियों को निलंबित किया गया था.

होमगार्ड की अब लगेगी ऑनलाइन हाजरी

उत्तर प्रदेश में अब होमगार्ड के मस्टररोल का सत्यापन हो या हाजिरी अब दोनों ही व्यवस्थाओं को ऑनलाइन करने की तैयारी शुरू हो गयी है. इस संबंध में गुरुवार को अपर मुख्य सचिव होमगार्ड अनिल कुमार ने होमगार्ड मुख्यालय में समीक्षा बैठक आयोजित की. जिसमें उन्होंने इस संबंध में नई व्यवस्था को मार्च से पूरे प्रदेश में लागू करने के निर्देश दिये. इसकी जिम्मेदारी एनआईसी को दी गई है. जिसने करीब 75 फीसदी काम पूरा भी कर लिया है. बैठक में डीजी होमगार्ड विजय कुमार भी मौजूद थे.

कैसे हुआ था होमगार्ड विभाग में घोटाला

लखनऊ और नोएडा समेत कई जिलों में दो साल पहले होमगार्ड के दैनिक भत्ते का लाखों रुपये का घोटाला हुआ था. इस पूरे मामले की जांच शुरू हुई तो लखनऊ के जिला कमाण्डेन्ट शंकर पांडेय समेत 12 से ज्यादा अधिकरियों और कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई हुई थी. सभी को निलंबित कर दिया गया था, और इन लोगों को इस मामले में जेल भी जाना पड़ा था. पुलिस की जांच में दोषी पाये जाने पर मुख्यमंत्री ने कमाण्डेन्ट कृपा शंकर पांडेय को सेवा से बर्खास्त कर दिया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details