उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Dec 17, 2020, 5:28 AM IST

ETV Bharat / state

अवैध डेयरियों और बकायेदारों के खिलाफ नगर निगम ने चलाया अभियान

लखनऊ नगर आयुक्त अजय द्विवेदी के निर्देश पर राजधानी में चलने वाली अवैध डेयरियों के साथ-साथ गृहकर के बड़े बकायेदारों के खिलाफ नगर निगम का अभियान चल रहा है. इस अभियान के अंतर्गत जहां बकायेदारों से शुल्क की वसूली की जा रही है. वहीं अवैध डेयरियों का संचालन करने वाले लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई की जा रही है.

लखनऊ नगर निगम
लखनऊ नगर निगम

लखनऊ: नगर आयुक्त अजय द्विवेदी के निर्देश पर राजधानी लखनऊ में अवैध डेयरियों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है. बुधवार को इस अभियान के अंतर्गत मड़ियाओं क्षेत्र के केशव नगर, प्रीत नगर, फैजुल्लागंज में नगर निगम प्रवर्तन दल और कैटल कैचिंग दल ने मिलकर 49 भैंस और दो गाय सहित 51 पशु पकड़े. पकड़े गए सभी पशुओं को राधा उपवन गोशाला में भेज दिया गया. इन अवैध डेयरियों के कारण नाली व सीवर लाइन चोक हुआ करती थी और शहर में गंदगी फैलती थी.

नगर निगम जोन 3 के जोनल अधिकारी राजेश सिंह ने बताया कि नगर निगम द्वारा अवैध डेरी के खिलाफ अभियान चलाया गया है. इस दौरान कुल 49 भैंस जप्त की गई हैं. इसको लेकर प्रति भैस 20 हजार दंड का प्रावधान किया गया है. मालिकों द्वारा जुर्माने का शुल्क भर दिए जाने के बाद भैंसों को मुक्त किया जाएगा.

शुल्क न जमा करने पर भवनों को किया गया सील

नगर निगम द्वारा गृह कर के बड़े बकायेदारों के खिलाफ भी बुधवार को अभियान चलाया गया. जोन 6 में चलाए गए इस अभियान के अंतर्गत बालागंज कनक मिल बोर्ड पर 25,25,091 रुपया बकाया होने पर उक्त भवन को सील कर दिया गया. इसके साथ ही सरफराजगंज में मसूद राम जी पर 3,2,413 रुपया बकाया होने पर, हरीश चंद्र व सलमान मार्केट पर बकाया होने पर मुनादी कराते हुए 2 दिन का समय दिया गया है. 2 दिन के भीतर शुल्क न जमा करने के बाद इन भवनों को भी सील किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details