उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

यूपी विधानसभा का मानसून सत्र 20 अगस्त से होगा शुरू

उत्तर प्रदेश के दोनोंं सदनों में मानसून सत्र शुरू होने जा रहा है. इस बार 20 अगस्त से मानसून सत्र की शुरुआत की जाएगी. बता दें कि कोरोना वायरस की वजह से मानसून सत्र में देरी हुई है.

By

Published : Jul 12, 2020, 8:22 AM IST

Updated : Jul 12, 2020, 8:36 AM IST

लखनऊ
यूपी विधानसभा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानमंडल के दोनों सदनों विधानसभा व विधान परिषद का मानसून सत्र 20 अगस्त से शुरू होने जा रहा है. कोरोना काल में विधानसभा का सत्र आहूत नहीं किया जा सका. 20 अगस्त से शुरू होने वाले संक्षिप्त सत्र में कुछ विधेयक के मसौदों को मंजूरी दी जाएगी. वहीं इस वित्तीय वर्ष का पहला अनुपूरक बजट भी पास कराया जाएगा.

कोरोना के चलते मार्च माह से विधानसभा का सत्र नहीं बुलाया जा सका है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर विधानसभा सत्र बुलाए जाने के प्रस्ताव को शनिवार को कैबिनेट बाई सर्कुलेशन से पास कराया गया है. योगी सरकार इस सत्र में अनुपूरक बजट लाएगी. प्रदेश में संचालित तमाम परियोजनाओं में बजट की कमी के चलते आ रही रुकावट को दूर करने के लिए धनराशि का प्रावधान किया जाएगा. दरअसल, छह माह से अधिक सत्र को स्थगित नहीं रखा जा सकता. छह माह में एक बार सदन की बैठक आवश्यक है. यह सत्र इसलिए भी जरूरी हो जाता है.

आपको बता दें कोरोना की वजह से देशभर की विधानसभाओं की कार्यवाही में आ रही रुकावटों को दूर करने के लिए लोकसभा अध्यक्ष ने ऑनलाइन बैठकों के लिए भी सुझाव दिया था. इसको लेकर एक कमेटी गठित की गई थी. उत्तर प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित की भी इस संबंध में लोकसभा अध्यक्ष के साथ ऑनलाइन मीटिंग हुई थी.

इसके बाद उन्होंने देश की कई अन्य विधानसभा अध्यक्षों के साथ ऑनलाइन चर्चा कर रास्ता निकालने का प्रयास किया था. कोरोना की परिस्थिति को देखते हुए ही इस सत्र में एक साथ सभी सदस्यों को सदन की कार्यवाही में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया जाएगा. अन्यथा सदन के भीतर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन के साथ ही सदन की कार्यवाही चलेगी.

Last Updated : Jul 12, 2020, 8:36 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details