उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Sep 22, 2023, 10:55 AM IST

ETV Bharat / state

लापरवाही करने वालों पर कार्रवाई के निर्देश, महापौर ने कहा- 'खराब लाइटों को तत्काल ठीक कराया जाए'

राजधानी में शुक्रवार को महापौर सुषमा खर्कवाल ने समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्होंने बैठक में सभी वार्डों में लाइटें व कर्मचारी दिए जाने के निर्देश दिए.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : महापौर सुषमा खर्कवाल ने कर निर्धारण संबंधी समस्याओं की शिकायतों पर असंतोष व्यक्त किया. उन्होंने टैक्स संबंधी समस्याओं को जोनल कार्यालय स्तर पर ही त्वरित रूप से जीआईएस सर्वे करवाकर निस्तारित कराये जाने के निर्देश दिए. साथ ही जोन में मौजूद राजस्व निरीक्षक, जो अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन नहीं कर रहे हैं और अपने कार्यों के प्रति लगातार लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए. महापौर सुषमा खर्कवाल गुरुवार को जोन 3 की समीक्षा कर रही थीं. बैठक में समस्त वार्डों में 50-50 लाइटें एवं 10-10 कर्मचारी दिए जाने के निर्देश दिए गए.

इस दौरान पार्षदों ने अपने-अपने वार्डों की समस्याएं बताईं. महापौर ने सुएज कंपनी के कर्मियों की प्रतिदिन उपस्थिति सुनिश्चित करने व उनकी कार्यशैली में परिवर्तन लाने के लिए प्रतिदिन पार्षदों के यहां एक उपस्थिति रजिस्टर बनाये जाने व हाजिरी लगाने के निर्देश दिए. पेयजल एवं दूषित जलापूर्ति के सम्बंध में प्राप्त सूचनाओं पर महाप्रबंधक जलकल को समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए निर्देशित किया. महापौर ने बताया कि 'प्रत्येक वार्ड में एक एक नया कूड़ा घर बनाया जा रहा है. गाड़ियों की संख्या में बढ़ोतरी करने एवं सफाई व्यवस्था में सुधार लाये जाने के निर्देश दिए गए. साथ ही फॉगिंग के लिए प्रत्येक वार्ड में एक एक साइकिल वाली फॉगिंग मशीन, सर्वे करवाकर नई लाइटें लगवाने एवं खराब लाइटों को तत्काल ठीक कराये जाने के निर्देश दिए. विस्तारित क्षेत्र जानकीपुरम तृतीय एवं फैजुल्लागंज चतुर्थ में विकास कार्य कराए जाने की मांग पर योजना तैयार किये जाने के निर्देश दिए.'

हाउस टैक्स वसूली के लिए सभी जोन में लगेगा कैंप :हाउस टैक्स जमा करने के लिए शहर के विभिन्न इलाकों में शुक्रवार से कैंप लगेंगे. नगर निगम प्रशासन अलग अलग जोन में 22 सितंबर से 17 अक्टूबर तक कैंप लगा रहा है. पार्षदों के कार्यालय के अलावा, पार्कों, कल्याण मंडप, अन्य प्रमुख स्थानों पर कैंप लगेंगे. लोग जोनल कार्यालयों की जगह इन कैंप में भी हाउस टैक्स जमा कर सकते हैं. इस दौरान टैक्स न जमा करने वाले बकाएदारों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

प्रमुख सचिव नगर विकास ने किया निरीक्षण


प्रमुख सचिव नगर विकास ने किया निरीक्षण, सड़कों को ठीक करने का दिया आदेश :सीएम का काफिला गड्ढों से होकर गुजरा तो उनकी नाराजगी का असर दिखने लगा है. गुरुवार को देर शाम प्रमुख सचिव नगर विकास विभाग सड़कों की हालत देखने सड़कों पर निकले. उन्होंने हजरतगंज व पत्रकारपुरम में निरीक्षण किया. उन्होंने बाजारों में रात्रि रोड स्वीपिंग के निर्देश दिए, वहीं लोक निर्माण विभाग भी सड़कों को दुरुस्त करने में लग गया है. प्रमुख सचिव अजय चौहान ने मिशन मोड पर काम करते हुए एक सप्ताह के अंदर सभी सड़कों को ठीक कर देने का आदेश दिया है. उन्होंने मंडलायुक्त और जिलाधिकारी से खराब सड़कों की सूची भी मांगी है.

प्रमुख सचिव नगर विकास ने किया निरीक्षण


प्रमुख सचिव ने बताया कि 'मंडलायुक्त और जिलाधिकारी से क्षतिग्रस्त सड़कों की जो सूची आएगी. उन सभी का काम तत्काल शुरू कराने का काम होगा. नगर निगम व लखनऊ विकास प्राधिकरण की सड़कों को भी समन्वय स्थापित कर ठीक कराया जाएगा. पीडब्ल्यूडी के साथ ही नोडल विभाग होने के नाते एनएचएआई की सड़कें भी विभाग ठीक करेगा. गुरुवार से ही पीडब्ल्यूडी ने राजधानी की खराब सड़कों को ठीक करने काम शुरू कर दिया. अधिशासी अभियंता मनीष वर्मा के मुताबिक, 'लखनऊ में विभाग की 198 सड़कों की सूची तैयार की गई है, जिन्हें गड्ढामुक्त करने का काम शुरू कर दिया गया है. गुरुवार को वीआईपी रोड, ओल्ड वीआईपी रोड, सुल्तानपुर रोड आदि को गड्ढामुक्त किया गया. अधिकांश सड़कों पर काम शुरू करा दिया गया है. मनीष वर्मा ने बताया है कि नगर निगम और एलडीए से भी सड़कों को ठीक करने के मुद्दे पर लगातार बात की जा रही है.

प्रमुख सचिव नगर विकास ने किया निरीक्षण

जेई के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की संस्तुति :पहले से जानकारी के बाद भी अधिकारियों ने लापरवाही बरती. सड़कों के गड्ढे नहीं भरे गए. इससे सीएम की गाड़ी गड्ढे में फंस गई. यह मामला उच्च स्तर पर गंभीरता से लिए जाने के बाद अधिकारी हरकत में आ गए. नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह ने कई इंजीनियरों और अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए शासन को रिपोर्ट भेजी है. उन्होंने कहा कि अवर अभियंता अतुल के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की संस्तुति की है.

प्रमुख सचिव नगर विकास ने किया निरीक्षण


अक्टूबर गड्ढा मुक्त, 15 नवंबर तक नई बनेंगी सड़कें :नगर निगम ने सड़कों के निर्माण की समय सीमा तय कर दी है. नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह ने 30 अक्टूबर तक सभी सड़कों का पैचवर्क करने का निर्देश दिया है. इसके अलावा 15 नवंबर तक सभी खराब सड़कें नई बनाई जाएंगी. नगर आयुक्त ने जोन एक व सात की जिम्मेदारी अपर नगर आयुक्त ललित कुमार, जोन 3 और 4 की पंकज श्रीवास्तव, जोन छह व आठ की जिम्मेदारी डॉ. अरविंद कुमार राव तथा जोन दो तथा पांच की जिम्मेदारी अपर नगर आयुक्त अवनीन्द्र कुमार को दी है.

यह भी पढ़ें : नगर निगम सदन के 100 दिन पूरे होने पर विकास योजनाओं की मिलेगी सौगात, जानिए क्या है तैयारी

यह भी पढ़ें : नगर निगम सीमा में शामिल नए क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था बदहाल, कर्मचारियों की कमी से हो रही समस्या

ABOUT THE AUTHOR

...view details