उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

वर्षा जल संचयन के लिए लखनऊ में लगेंगे वाटर हार्वेस्टिंग प्लांट: महापौर

By

Published : Mar 23, 2021, 8:30 AM IST

लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि वर्षा जल संचयन के लिए राजधानी में वाटर हार्वेस्टिंग प्लांट लगेंगे. विश्व जल दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए 'कैच द वाटर' अभियान से प्रेरणा लेते हुए महापौर संयुक्ता भाटिया ने जलसंस्थान महाप्रबंधक के साथ बैठक कर लखनऊ में जल संचयन और भूजल के गिरते जल स्तर को बचाने के लिए मंथन किया.

लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया
लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया

लखनऊ: विश्व जल दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रारम्भ किये गए 'कैच द वाटर' अभियान से प्रेरणा लेते हुए महापौर संयुक्ता भाटिया ने सोमवार को जलसंस्थान महाप्रबंधक के साथ बैठत की. इस बैठक में लखनऊ के जलस्तर और जलसंचयन की योजना बनाई गई. महापौर ने कहा कि धरती का जलस्तर तेजी से गिर रहा है, इसके लिए आने वाले वर्षाकाल में वर्षाजल संचयन हेतु नगर निगम में भवनों और पार्को में जल संचयन के लिए वाटर हार्वेस्टिंग प्लांट लगाए जाएं.

इसे भी पढ़ें : 'वर्षा जल संचयन अभियान' का शुभारंभ, पीएम मोदी ने किया संबोधित

महापौर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि वर्षा जल संचयन के साथ ही लोगों को व्यर्थ पानी न बहाने के लिए जागरूक करने की भी आवश्यकता है, इसके लिये जलसंस्थान विभाग द्वारा लखनऊ में जागरूकता अभियान भी चलाया जाए, साथ ही जलसंस्थान द्वारा अनुरक्षित की जा रही पाइप लाइन में जहां लीकेज प्वाइंट है वहा अभियान चला कर ठीक किये जायें. महापौर संयुक्ता भाटिया ने कल होने वाली बजट कार्यकारिणी की बैठक में जलसंचयन का विस्तृत प्रस्ताव प्रस्तुत करने के लिए भी महाप्रबंधक जलकल को निर्देशित किया. महापौर के संग बैठक में महाप्रबंधक जलकल एस के वर्मा, अधिशासी अभियंता अरुण सिंह, अभियंता शिवांगी श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे.


लोगों को दिलाई जल संरक्षण की शपथ

महापौर संयुक्ता भाटिया ने राजधानी लखनऊ की जनता को जल संरक्षण की शपथ दिलाते हुए कहा कि यदि समय रहते जल का संरक्षण नहीं किया गया तो आने वाले समय में हम लोगों को जल की समस्या का सामना करना पड़ेगा. इसलिए इस पर अभी से ध्यान देने की जरूरत है, जिससे जल संकट ना उत्पन्न हो.

बताते चलें कि विश्व जल दिवस के अवसर पर लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया ने जलकल के अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए जल संरक्षण का निर्देश दिया इसके साथ ही राजधानी लखनऊ की जनता को जल संरक्षण की शपथ भी दिलाई गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details