उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Dec 4, 2023, 9:00 PM IST

Updated : Dec 4, 2023, 9:38 PM IST

ETV Bharat / state

आगरा, मथुरा और रायबरेली की आधा दर्जन ऐतिहासिक इमारतें और स्थल संरक्षित घोषित, सरकार ने जारी की अधिसूचना

प्रदेश के ऐतिहासिक, धार्मिक और प्राचीन स्मारकों को संरक्षित करने के क्रम में सरकार ने आगरा, रायबरेली और मथुरा के करीब आधा दर्जन स्थलों को लेकर अधिसूचना जारी है. पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह (Tourism and Culture Minister Jaiveer Singh) ने यह जानकारी दी.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के ऐतिहासिक, धार्मिक और प्राचीन स्मारकों को प्रदेश सरकार की ओर से लगातार संरक्षित करने का काम किया जा रहा है. जहां बीते दिनों सरकार ने प्रदेश के 6 जिलों की कुल 15 से अधिक ऐतिहासिक इमारतों को संरक्षित की श्रेणी में डाला था, वहीं इसी कड़ी में अब आगरा, रायबरेली और मथुरा के करीब आधा दर्जन स्थलों को इस श्रेणी में शामिल करने की अधिसूचना जारी की है. यह जानकारी उत्तर प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने दी. उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश सरकार ऐतिहासिक और धार्मिक स्थलों को पर्यटन के लिहाज से संरक्षित करने का काम बहुत तेजी से कर रही है.

मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि पर्यटन विभाग ने रायबरेली की ग्राम-ऊंचाहार/सलोन तहसील स्थित खानमशाह परवर के मकबरे, आगरा के विकास खण्ड फतेहाबाद स्थित बादशाहीबाग व बारादरी छतरी, हाथीघाट, हाथीघाट तालाब व मथुरा के तहसील सदर में स्थित अक्रूर मंदिर को संरक्षित स्मारक घोषित कर दिया है. इस सम्बंध में विशेष सचिव राकेश चन्द्र शर्मा ने बताया कि अधिसूचना जारी किए जाने के सम्बंध में आपत्ति यदि किसी को देनी हों तो प्रमुख सचिव, उत्तर प्रदेश शासन, संस्कृति विभाग बापू भवन सचिवालय लखनऊ, निदेशक उत्तर प्रदेश राज्य पुरातत्व विभाग छतर मंजिल परिसर, कैसरबाग या सम्बंधित जिलों के जिलाधिकारी को लिखित रूप से भेजनी होगी. उन्होंने बताया कि जो भी आपत्तियां आएंगी, उनमें से केवल उन्हीं पर विचार किया जाएगा, जो इस अधिसूचना के स्मारक पर चस्पा होने के दिनांक से एक माह के अंदर मिलेंगी.

Last Updated : Dec 4, 2023, 9:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details