उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: आंधी ने आम बागवानों पर बरपाया कहर, 35 फीसदी फसल को नुकसान

तेज आंधी और बारिश के चलते लखनऊ के मलिहाबाद के बागवानों की लगभग 35 से 40 फीसदी आम की फसल का नुकसान हुआ है. इस नुकसान ने बागवानों के सपनों पर पानी फेर दिया है.

By

Published : May 12, 2020, 8:17 AM IST

heavy rain and storm.
आम की बागान को नुकसान.

लखनऊःरविवार शाम आई तेज आंधी और बारिश के कारण फल पट्टी क्षेत्र मलिहाबाद में आम की बागानों को भारी नुकसान हुआ है. इस तेज आंधी से बागवानों को लगभग 35 से 40 फीसदी आम की फसल को नुकसान हुआ है. जिसे बागवानों ने राजधानी की दुबग्गा मंडी और कानपुर मंडी तक पहुंचाया. दुबग्गा मंडी में आम की बिक्री 6 से 8 प्रति किलो की दर से हुई, लेकिन कानपुर मंडी में भेजे गए आम की बिक्री नहीं हुई.

लगभग 35 से 40 फीसदी नुकसान
तेज आंधी ने राजधानी के मलिहाबाद क्षेत्र के बागवानों की कमर तोड़ कर रख दी है. दरअसल अचानक आई तेज आंधी के कारण हजारों बागवानों के आम के बागान बर्बाद हो गए है. बागवान सलाम ने बताया कि उनके बागों में लगभग 1500 पेटी आम का नुकसान हुआ है. सप्ताह भर पहले भी आई आंधी से आम की बागान को काफी नुकसान हुआ था. रविवार को आई तेज आंधी से लगभग 35 से 40 फीसदी आम टूट कर गिर गया है.

बागवान मोहम्मद रफी ने बताया कि आपदा से बागवानों को काफी नुकसान हुआ है. प्रत्येक बाग में सैकड़ों पेटी आम का नुकसान हुआ है. आम व्यापारी सालिगराम ने बताया कि तेज आंधी ने आम की बागान को बर्बाद कर दिया है. एक के बाद एक परेशानी का सामना बागवानों को करना पड़ रहा है. पहले लॉकडाउन के कारण आम की बिक्री को लेकर बागवानों की चिंताएं बढ़ी हुई थी, लेकिन अब सप्ताह में दो बार आए आंधी-तूफान ने बागवानों के अरमानों पर पानी फेर दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details