उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा- 1 जनवरी तक वोटर लिस्ट में शामिल हो नये मतदाता

लखनऊ में निर्वाचन आयोग (Election Commission) के निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों (assembly constituencies) में अभियान चलाया गया. ऐसे लोग जिनके नाम किसी कारणवश मतदाता सूची (voters list) में आने से छूट गए हैं, वह लोग फार्म 6 आवेदन कर अपने नाम मतदाता सूची में शामिल करा सकते हैं.

By

Published : Nov 21, 2021, 10:06 PM IST

अभिषेक प्रकाश
अभिषेक प्रकाश

लखनऊ : निर्वाचन आयोग (Election Commission) के निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों (assembly constituencies) के निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान चलाया गया. अभियान के मद्देनजर व्यवस्थाओं का सत्यापन कराने के उद्देश्य से जिलाधिकारी व जिला निर्वाचन अधिकारी (district election officer) अभिषेक प्रकाश ने रविवार को अचानक गौतमपल्ली स्थित अवध गर्ल्स पी.जी कालेज, चिल्ड्रेन पैलेस म्युनिसिपल नर्सरी स्कूल व लालबाग गर्ल्स इंटर कालेज स्थित मतदान केंद्र पहुंचे और समस्त व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया.

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन अयोग के निर्देशानुसार 4 रविवारों को विशेष पुनरीक्षण अभियान चलाया जाएगा, जिसमें नए वोटर और ऐसे लोग जिनके नाम किसी कारणवश मतदाता सूची में आने से छूट गए हैं, वह लोग फार्म 6 आवेदन कर अपने नाम मतदाता सूची में शामिल करा सकते हैं.

इसे भी पढ़ेःUP Election 2022: नवंबर में चलेगा मतदाता सूची का विशेष पुनरीक्षण अभियान

अभियान के क्रम में रविवार को जनपद के समस्त 4000 से अधिक बूथों पर अभियान चलाया जा रहा है, जिसके मद्देनजर समस्त बूथों पर बूथ लेवल अफसर (BLO) की ड्यूटी लगाई गई है. उन्होंने बताया कि इस अभियान में नाम जुड़वाने के साथ-साथ नाम विलोपन, संशोधन या स्थान्तरण के लिए भी आवेदन किया जा सकता है. जनपदवासियों की सुविधा के लिए सभी बूथों पर सिंगल विंडो की व्यवस्था की गई है. ताकि लोग सीधे बूथ पर आकर आवेदन कर सकें. साथ ही लोगों की मदद के लिए वालंटियर की भी व्यवस्था की गई है. जिला निर्वाचन अधिकारी ने अपील की कि इस अभियान को सफल बनाएं.

निरीक्षण में जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिए कि समस्त अधिकारी व कर्मचारी अपने अपने बूथों पर समय से पहुंचना सुनिश्चित करें. साथ ही प्रतिदिन आने वाले आवेदनों को उसी दिन कार्रवाई करते हुए आगे बढ़ाया जाए. किसी भी प्रकार की पेंडिंग नहीं होने दी जाए. उन्होंने बताया कि एक अच्छी मतदाता सूची अच्छे मतदान के लिए अत्यंत ही महत्वपूर्ण है. जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान केंद्रों पर आए हुए फर्स्ट टाइम वोटरों से बातचीत की.

मतदाता पुनरीक्षण अभियान को सफल बनाएं बनाए जाने के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए. उन्होंने निर्देश दिया कि आगामी दिनों में ज्यादा से ज्यादा नए मतदाताओं को जोड़कर इस अभियान को सफल बनाने में सहयोग प्रदान करें.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details