उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मंत्रियों और नेताओं ने किया योग

By

Published : Jun 21, 2020, 11:15 AM IST

राजधानी लखनऊ में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, डॉ. दिनेश शर्मा, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी सहित तमाम नेता और मंत्रियों ने योगाभ्यास किया. इस दौरान सभी ने प्रदेशवासियों से रोजाना योग करने की अपील की.

लखनऊ में नेता और मंत्रियों ने योगाभ्यास किया
लखनऊ में नेता और मंत्रियों ने योगाभ्यास किया

लखनऊ: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राजधानी लखनऊ में रविवार को उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, डॉ. दिनेश शर्मा, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी सहित तमाम नेता और मंत्रियों ने योगाभ्यास किया. इस अवसर पर सभी लोगों ने प्रदेशवासियों से रोजाना योग करने की अपील की और कहा कि योग से हम तन और मन से पूरी तरह फिट रह सकते हैं. इसलिए हम लोगों को अपनी संस्कृति के अनुसार योग करते रहना चाहिए.

लखनऊ में नेता और मंत्रियों ने योगाभ्यास किया

पौराणिक युग से निकली हैं योग की जड़ें

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि योग भारतीय सनातन संस्कृति एवं प्राचीन सभ्यता से जुड़ा हुआ है. इसकी जड़ें पौराणिक युग से निकली हैं. डिप्टी सीएम ने कहा कि भारतीय सनातन संस्कृति एवं अध्यात्म में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अनेक मायने हैं. हम सभी को योग के भौतिक स्वरूप का ही अनुकरण नहीं करना है, बल्कि इसके आध्यात्मिक स्वरूप को अपनाना होगा.

भारतीय संस्कृति का विस्तार विश्व के कोने-कोने तक होगा

डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा कि आज पूरा विश्व अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रहा है. ऐसे में योग दर्शन के आध्यात्मिक स्वरूप से भारतीय संस्कृति के सनातन परंपरा का विस्तार विश्व के कोने कोने तक होगा. उन्होंने कहा कि जिस विश्व गुरु का सपना हर भारतवासी ने देखा है, उसमें यह योग मील का पत्थर साबित होगा.

अनवरत जारी रखना योग

वहीं, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं से रोजना योग करने और स्वस्थ रहते हुए समाजसेवा करने की अपील की है. उन्होंने कहा कि इस कोरोना काल में भी हम सब योग से इसे परास्त करने का काम कर रहे हैं और इसे अनवरत जारी रखना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details