उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊः इग्नू को NAAC से मिला ए डबल प्लस ग्रेड

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) को नैक की ओर से ए प्लस प्लस ग्रेड मिला है. इस मौके पर इग्नू के कुलपति प्रो. नागेश्वर राव,क्षेत्रीय निदेशक डॉ. मनोरमा सिंह और सहायक क्षेत्रीय निदेशक डॉ. कीर्ति विक्रम सिंह आदि ने प्रसन्नता जताई.

By

Published : Jan 13, 2021, 10:12 PM IST

इग्नू को NAAC से मिला ए डबल प्लस ग्रेड
इग्नू को NAAC से मिला ए डबल प्लस ग्रेड

लखनऊ:इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) को राष्ट्रीय मूल्यांकन और राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) की ओर से ए प्लस प्लस ग्रेड मिला है. इग्नू के कुलपति प्रो. नागेश्वर राव ने बताया कि इग्नू की विभिन्न कार्यप्रणालियों और दूरस्थ शिक्षा के क्षेत्र में किए कार्यों के चलते ही ए प्लस प्लस ग्रेड दिया है.

दूरस्थ शिक्षा के क्षेत्र में किए कार्यों को लेकर दिया गया ए प्लस ग्रेड

इग्नू के कुलपति प्रो. नागेश्वर राव ने बताया कि दो जनवरी 2021 तक नैक सदस्यों ने इग्नू मुख्यालय, नई दिल्ली और क्षेत्रीय केंद्रों का दौरा कर इग्नू की विभिन्न कार्यप्रणालियों और दूरस्थ शिक्षा के क्षेत्र में किए कार्यों, विद्यार्थी सहायता सेवायें, डिजिटल शिक्षा, ऑनलाइन शिक्षा, ई-ज्ञानकोष, ई-कंटेंट एप सेवाओं के साथ ही ऑनलाइन शिक्षा के सघन प्रचार-प्रसार, ज्ञानवाणी, ज्ञानदर्शन, दूरस्थ शिक्षा के मानक उपयोग और विद्यार्थी सहायता सेवाओं के लिए रोजगारपरक व्यावसायिक शिक्षा, ई-रोजगार शिविरों के लिए ए प्लस प्लस ग्रेड दिया है.

क्षेत्रीय निदेशक डॉ. मनोरमा सिंह ने बताया कि नैक टीम ने क्षेत्रीय केन्द्र, लखनऊ का दौरा भी किया. क्षेत्रीय केन्द्र द्वारा अपने विद्यार्थियों को प्रदान की जाने वाली सहायता सेवाओं की प्रशंसा की. साथ ही सुविधाहीन शिक्षा से वंचित वर्गों को शिक्षा द्वारा विकास की मुख्यधारा से जुड़ने के लिए किये जा रहे प्रयासों की सराहना भी की.

उच्च शिक्षा के क्षेत्र मे होगी प्रगति
वहीं सहायक क्षेत्रीय निदेशक डॉ. कीर्ति विक्रम सिंह ने कहा कि इग्नू द्वारा स्वच्छ भारत मिशन, उन्नत भारत अभियान व केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न अभियानों में सहभागिता की जा रही है, जिसकी नैक टीम द्वारा प्रसंशा की गयी. इग्नू को नैक के द्वारा ए प्लस प्लस ग्रेड मिला है, जिससे उच्च शिक्षा के क्षेत्र मे निरन्तर प्रगति होगी.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details