उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बर्ड फ्लू से निपटने को तैयार है यूपी, बरेली में हो सैंपल की जांच

By

Published : Jan 7, 2021, 4:58 PM IST

Updated : Jan 8, 2021, 6:37 PM IST

बर्ड फ्लू के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए यूपी में हाई अलर्ट जारी किया गया है. प्रदेश मुख्यालय पर कंट्रोल रूम बनाया गया है. इसके साथ ही जनपदों में टास्क फोर्स गठित की गई है, जिससे आपात स्थिति में निपटा जा सके.

पशुधन के रोग नियंत्रण डायरेक्टर
पशुधन के रोग नियंत्रण डायरेक्टर

लखनऊ: देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू के लगातार बढ़ते संक्रमण को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश में हाई अलर्ट जारी किया गया है. वर्ल्ड फ्लू को लेकर प्रदेश के सभी जनपदों में टास्क फोर्स गठित की गई है जो पोल्ट्री फार्म की मानिटरिंग कर रही है. पशुधन विभाग प्रदेश के सभी जनपदों पर नजर बनाए हुए हैं और किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं. पशुधन के रोग नियंत्रण डायरेक्टर रामपाल सिंह का कहना है कि बत्तख पोल्ट्री फार्म प्रवासी पक्षियों का गंभीरता पूर्वक सर्विलांस किया जा रहा है. इसके साथ ही वन्यजीव प्रवासी पक्षियों के मार्ग नेशनल पार्क जलाशय पर भी नजर रखी जा रही है. सीरोलॉजिकल सर्विलांस के लिए पक्षियों का सीरम सैंपल आईवीआरआई प्रयोगशाला बरेली नियमित रूप से जांच के लिए भेजा भी जा रहा है.

बर्ड फ्लू से निपटने को यूपी तैयार

देश के मध्य प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान में भले ही बर्ड फ्लू का प्रकोप बढ़ रहा है पर अभी उत्तर प्रदेश में दूर-दूर तक इस तरह के संक्रमण की बात सामने नहीं आ रही है. पशुधन डायरेक्टर रामपाल सिंह का कहना है कि उत्तर प्रदेश में मंडल स्तर पर जनपद स्तर पर लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है. इसके साथ ही जनपदों के पोल्ट्री फार्म बाहर से आने वाले पक्षियों और पक्षियों के कटने वाले स्थलों पर भी लगातार पशुधन विभाग की नजर है, जिससे प्रदेश में किसी तरह का भी संक्रमण न फैले पाए.

मुख्यालय पर बनाया गया कंट्रोल रूम

डायरेक्टर रामपाल सिंह ने बताया कि पशुधन विभाग ने आपात स्थिति के लिए प्रदेश मुख्यालय पर कंट्रोल रूम भी बनाया है, जहां पर कोई भी व्यक्ति बर्ड फ्लू के बारे में सूचना दे सकता है. पशुधन विभाग द्वारा बनाए गए कंट्रोल रूम का नंबर 0522, 2741992, 2741991 है.

Last Updated : Jan 8, 2021, 6:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details