उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Nov 13, 2020, 1:21 AM IST

ETV Bharat / state

अयोध्या में भव्य दीपोत्सव की तैयारियां पूरी, मंत्री नीलकंठ तिवारी ने लिया जायजा

प्रभारी मंत्री नीलकंठ तिवारी ने अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम से जुड़े सभी स्थलों और श्री रामजन्म भूमि का बारीकी से निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने तैयारी के साथ सुरक्षा व्यवस्था का भी जायजा लिया .

grand deepotsav preparations
प्रभारी मंत्री नीलकंठ तिवारी

लखनऊ:अयोध्या में चतुर्थ दीपोत्सव की तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं. प्रभारी मंत्री नीलकंठ तिवारी ने महापौर ऋषिकेश उपाध्याय और जिलाधिकारी के साथ रामकथा पार्क, राम की पैड़ी और सरयू आरती स्थल का निरीक्षण कर इस बार भव्य दीपोत्सव मनाए जाने की बात कही.

मंडलायुक्त एमपी अग्रवाल, डीएम अनुज कुमार झा, पुलिस उप महानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार ने दीपोत्सव कार्यक्रम से जुड़े सभी स्थलों और श्री रामजन्म भूमि का बारीकी से निरीक्षण किया. जिलाधिकारी ने दीपोत्सव कार्यक्रम की रूपरेखा बताते हुए बताया कि इस बार पांच लाख 50 हजार दीये रोशन किए जायेंगे, जो एक कीर्तिमान होगा. इसके साथ ही सभी मंदिरों, घाटों, कुंडों, प्रमुख धार्मिक स्थलों पर भी दीये जलाने की व्यवस्था की गई है.

अयोध्या पहुंचे प्रभारी मंत्री नीलकंठ तिवारी

प्रमुख चौराहों और घरों में झालरों से की गई सजावट
अयोध्या वासियों द्वारा प्रमुख चौराहों और घरों में दीपक जलाने के साथ झालरों से सजावट की गई है. इस बार की दिवाली भव्य एवं दिव्य होने के साथ पूरे विश्व के लिए यादगार होगी. जिलाधिकारी ने बताया कि रामायण काल से संबंधित 11 झांकियाॅ सूचना विभाग द्वारा तैयार कराई जा रही है, जो अंतिम चरण में है. दो झाॅकियो के बीच सभी विधाओं के कलाकार अपने कलाओ का प्रदर्शन करेंगे, जो अपने आप में एक आर्कषण होगा.

सीमित संख्या में लोगों को मिलेगा प्रवेश
जिलाधिकारी ने बताया कि इस बार कोविड-19 का संकट चल रहा है. ऐसे में केवल कार्यक्रम स्थलों व उसके आस-पास बहुत ही सीमित संख्या में लोगों को प्रवेश मिलेगा, जिनके पास जिला प्रशासन द्वारा जारी परिचय पत्र एवं पास होंगे. कार्यक्रम स्थल पर जो भी व्यक्ति आएंगे उन्हें मास्क लगाना अनिवार्य होगा. सूचना विभाग के माध्यम से दूरदर्शन, नेशनल चैनल और एएनआई एजेन्सी के माध्यम से लाइव प्रसारण की व्यवस्था की गई है. यूट्यूव पर भी इसका लाइव प्रसारण देखा जा सकता है. कार्यक्रम को लाइव को देखने के लिए सूचना विभाग में 20 एलईडी डिस्प्ले बोर्ड तथा 30 से अधिक एलईडी वैन कार्यक्रम स्थल के आस-पास प्रमुख स्थलों, चैराहों पर तैनात कर दिए गए हैं.

नीलकंठ तिवारी ने सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया

डिस्प्ले बोर्ड एवं एलईडी वैन ने प्रदर्शन का संचालन प्रारम्भ कर दिया
डिस्प्ले बोर्ड एवं एलईडी वैन ने प्रदर्शन का संचालन प्रारम्भ कर दिया है. अन्य जनपदों से अयोध्या की तरफ आने वाले सभी राष्ट्रीय राजमार्गो पर तथा कार्यक्रम स्थल के आस-पास सूचना विभाग ने 11 सौ से अधिक होर्डिग्स और 2000 हजार स्टैंड लगाई गयी है, जिससे दीपोत्सव कार्यक्रम की भव्यता बढ़ी है. मुख्य कार्यक्रम के दिन 13 नवम्बर को साकेत डिग्री कालेज से झाॅकियां रामकथा पार्क के तरफ रवाना होगी, जिसका जनमानस द्वारा रास्ते भर स्वागत किया जाएगा.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा झाॅकियों का अवलोकन भी किया जायेगा तद्पश्चात वनवास के बाद अयोध्या लौटे प्रभु श्री राम माता सीता व अनुज लक्ष्मण के स्वरूप के स्वागत करेंगे. सीएम योगी झाॅकियों का अवलोकन भी करेंगे. इसके बाद मुख्यमंत्री सरयू पर बने हैलीपैड पर चैदह वर्ष वनवास के बाद अयोध्या लौटे प्रभु श्री राम, माता सीता और अनुज लक्ष्मण के स्वरूप का स्वागत करते हुए रामकथा पार्क में राज्याभिषेक किया जाएगा. इसके बाद मुख्यमंत्री सरयू जी की आरती और राम की पैड़ी पर दीप प्रज्वलित किया जाएगा.

पांच लाख 50 हजार दीयों रौशन होगी रामनगरी

रामलीला का किया जायेगा मंचन
राम की पैड़ी पर ही रामदरबार के लिए आर्कषण मंच बनाया गया है। तदपश्चात अन्य कार्यक्रमो के पश्चात रामकथा पार्क में अन्य प्रांतो के कलाकारों द्वारा रामलीला का मंचन किया जाएगा, जिसका अवलोकन मुख्यमंत्री करेंगे. इस कार्यक्रम का दूरदर्शन, एएनआई एवं आइडियल मीडिया ग्रुप द्वारा लाइव प्रसारण की व्यवस्था की जाएगी तथा इसका समय से लिंक उपलब्ध कराया जाएगा.

उप सूचना निदेशक डॉ. मुरलीधर सिंह ने बताया कि दीपोत्सव के समय मीडिया सेंटर में कोविड डेस्क की स्थापना की गई है. सभी पत्रकारों का कोविड परीक्षण के बाद मीडिया सेन्टर में प्रवेश होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details