उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

रविवार को मनाया जाएगा गोपाष्टमी पर्व

लखनऊ के मलिहाबाद में हर साल की तरह इस साल भी गोपाष्टमी पर्व मनाया जाएगा. रविवार को होने वाले इस पर्व की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

By

Published : Nov 21, 2020, 3:40 PM IST

गोपाष्टमी पर्व
गोपाष्टमी पर्व

लखनऊ: समाज में गौमाता का मान-सम्मान बढ़ाने के उद्देश्य से मलिहाबाद के गोपेश्वर गोशाला में गोपाष्टमी पर्व प्रत्येक वर्ष धूमधाम से मनाया है. इस साल होने वाले गोपाष्टमी पर्व की तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं. रविवार को यह पर्व धूमधाम के साथ मनाया जाएगा.

गोपाष्टमी पर्व मनाए जाने का उद्देश्य
हिंदू धर्म में गाय को जगत जननी की उपाधि दी गई है. गोवंश की रक्षा का दायित्व हमारे समाज का है. गोवंश का मान-सम्मान समाज में सुरक्षित हो सके, इस उद्देश्य को लेकर धूमधाम के साथ गोपाष्टमी पर्व मनाया जाता है.

पर्व की सभी तैयारियां पूर्ण
गोपाष्टमी पर्व को लेकर गोशाला में पल रहीं गायों का स्नान, रंग रोगन, साफ-सफाई और सजावट के सभी कार्य पूर्ण हो चुके हैं. गोपूजन, हवन और आरती के साथ ही गोपाष्टमी पर्व की शुरुआत की जाएगी. इस अवसर पर सप्त गौ परिक्रमा के साथ ही सायंकालीन बेला में भजन संध्या और भंडारे का विशेष प्रबंध किया गया है.

गोशाला प्रबंधक उमाकांत गुप्ता ने बताया कि कोविड नियमों के अनुसार कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. समाज में गौमाता का मान बढ़े इसी क्रम में गोपाष्टमी पर्व उल्लासपूर्ण रूप से मनाया जा रहा है. साथ ही इस पर्व के अवसर पर गौ भण्डारे की शुरुआत की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details