उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

FSDA Action : बोतलबंद पानी के पैकेजिंग प्लांट पर खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग की टीम का छापा, आठ हजार बोतलें सील

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन (FSDA Action) की टीम में बुधवार राजधानी लखनऊ के दो वाॅटर पैकेजिंग प्लांट का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान अनियमितता मिलने पर करीब आठ बोतलों को सील कर दिया और पानी की जांच के नमूने जांच के लिए भेजे. इसके अलावा प्लांट संचालकों को नोटिस जारी किया गया है.

c
c

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Oct 5, 2023, 8:13 AM IST

लखनऊ :खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन (एफएसडीए) ने बुधवार को लखनऊ में पैक्ड पानी बोतल तैयार करने वाले प्लांटों में छापेमारी की. इस कार्रवाई में करीब आठ हजार बोतल पानी सील कर दी गईं. इसके साथ ही इन फैक्ट्रियों में उत्पादन बंद करने का नोटिस भी जारी किया दिया गया है.

खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम ने काकोरी थाना क्षेत्र के सलेमपुर अमेठिया के एक पानी बनाने वाले प्लांट पर छापा मारा. यहां एक्वाकाइंड न्यूट्रिएंट वाटर ब्रांड से पानी तैयार किया जा रहा था. यहां एक लीटर की 6000 पानी की बोतल जब्त की गईं. इसके बाद पैकेजिंग और गुणवत्ता की कमी के संदेह में नमूने लिए गए. सीज की गईं पानी की बोतलों की कीमत 36 रुपये आंकी गई है. फर्म के विनिर्माण कार्य को बंद कराते हुए पायी गई कमियों के संबंध में नोटिस जारी किया गया है.



इसके अलावा एक अन्य टीम ने खसरा नंबर 146 बिजनौर नटकुर लखनऊ स्थित भव्या ट्रेडर्स पर औचक निरीक्षण किया गया. यहां पर प्योर नीर के ब्रांड नाम से पानी की पैकिंग की जा रही थी. परिसर में रखी एक लीटर के पैकेज्ड पानी की लगभग 1800 बोतलों में गुणवत्ता की कमी होने के संदेह पर नमूना संग्रहित करते हुए अवशेष बोतलों को सीज कर दिया गया. सीज की गई पानी की बोतलों की कीमत लगभग 10 हजार 500 रुपये बताई जा रही है. फर्म के विनिर्माण कार्य को बंद कराते हुए पायी गयी कमियों के संबंध में नोटिस जारी किया गया है. कार्रवाई के दौरान मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी जेपी सिंह, खाद्य सुरक्षा अधिकारीगण कमलेश कुमार शुक्ला, मिश्रीलाल, देवांश चतुर्वेदी, संजय वर्मा, महेश प्रसाद मौजूद रही. अधिकारियों ने बताया कि संग्रहीत नमूनों को विश्लेषण के लिए प्रयोगशाला भेजा गया है. रिपोर्ट आने के बाद खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अन्तर्गत कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ें : लखनऊः आज रात 12 से एसी बसों में प्लास्टिक बोतल बंद पानी की सप्लाई बंद

Bisleri vs Railneer : भारत में सबसे अच्छा बोतल बंद पानी का कारोबार किसका ?

ABOUT THE AUTHOR

...view details