उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

75 करोड़ से अधिक छात्रवृत्ति घोटाले में दर्ज हुई FIR, ईडी ने भी की थी छापेमारी

शुक्रवार को छात्रवृति घोटाले में कार्रवाई तेज हो गई है. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की छापेमारी के बाद अब इस मामले में एफआईआर दर्ज की गई है.

By

Published : Apr 1, 2023, 8:42 AM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : छात्रवृति घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की छापेमारी के बाद अब एफआईआर दर्ज की गई है. हजरतगंज थाने में फर्जी दस्तावेज के आधार पर करीब 75 करोड़ से भी अधिक छात्रवृति गटकने वाले 18 नामजद व कई अज्ञात के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. ईडी की छापेमारी में सामने आया था कि संस्थानों ने अपने कर्मचारियों व काल्पनिक व्यक्तियों के नाम से बैंक एजेंट की मिलीभगत से फर्जी खाते खोले और डेबिट कार्ड अपने पास रख लिए.

हजरतगंज इंस्पेक्टर अखिलेश मिश्रा के मुताबिक, 'वर्ष 2015 से राज्य व केंद्र सरकार की ओर से दी जाने वाली 75 करोड़ से अधिक की पोस्ट मैट्रिकुलेशन छात्रवृत्ति को कई नर्सिंग और इंटर कॉलेज के मैनेजमेंट ने हड़प ली थी. ईडी ने हालही में इन कॉलेजों में छापेमारी कर कई अहम दस्तावेज भी बरामद किए थे, जिसमें सामने आया था कि छात्रवृति के लिए बैंक में खोले गए अकाउंट में जैसे मेल आईडी और मोबाइल नंबर एक ही दिए गए थे. इसके अलावा बैंक के एकाउंट कुछ नाबालिग और बुजुर्गों के नाम भी थे, जिनसे कई लोगों को पैसे ट्रांसफर किए गए थे.


ईडी ने फरवरी 2023 में राज्य के 22 जगह छापेमारी करते हुए कई अहम दस्तावेज बरामद किए थे, जिसमें सामने आया था कि छात्रवृति का गबन फिनो बैंक की लखनऊ व मुंबई ब्रांच में खाता खोल कर किया गया था. इसमें बैंक के एजेंट और कॉलेज प्रबंधन शामिल थे. छात्रवृत्ति घोटाले के लिए फर्जी सिम और आईडी से करीब 3000 अकाउंट भी खोले गए थे.


एसएस इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट मामपुर के चेयरमैन प्रवीण चौहान, एजुकेशन सोसाइटी एंड हाइजिया के वाइस प्रेसीडेंट इजहार हुसैन जाफरी, इसी ग्रुप में अली अब्बास जाफरी, सईद इशरत हुसैन जाफरी, हाइजिया कॉलेज ऑफ फार्मेसी के रवि प्रकाश गुप्ता व ग्रुप से जुड़े अन्य अधिकारी-कर्मचारी, लखनऊ इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड एजुकेशन के संचालक, डॉ. ओमप्रकाश ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन फर्रुखाबाद के चेयरमैन गुप्ता, डॉ. भीमराव अंबेडकर फाउंडेशन एंड जीविका कॉलेज ऑफ फार्मेसी हरदोई के सेक्रेटरी रामगोपाल, आरपीपी इंटर कॉलेज हरदोई के प्रबंधक पूनम वर्मा, ज्ञानवती इंटर कॉलेज हरदोई विवेक कुमार पटेल, उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गौसगंज कछौना हरदोई के विवेक कुमार जगदीश प्रसाद वर्मा, फिनो पेमेंट बैंक के एरिया मैनेजर सचिन दुबे, एजेंट मो. साहिल अजीज, अमित कुमार मौर्य, तनवीर अहमद और जितेंद्र सिंह शामिल हैं.

यह भी पढ़ें : लखनऊ जू के मछलीघर में आया नया समुद्री जीव कारपेट एनीमोन, जल्द ही दिखेगी स्टार फिश

ABOUT THE AUTHOR

...view details