उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: अनी बुलियन और शाइन सिटी कंपनी ने की करोड़ों की ठगी, दर्ज हुई FIR

प्रदेश की राजधानी लखनऊ के गोमतीनगर थाने में अनी बुलियन कंपनी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है. कंपनी के मालिक और उनकी पत्नी सहित 15 लोगों के खिलाफ निवेश के नाम पर करोड़ों की ठगी के मामले में एफआईआर दर्ज की गई है. इसके अलावा शाइन सिटी कंपनी के मालिक पर भी ठगी करने के मामले में एफआईआर दर्ज की गई है.

By

Published : Oct 28, 2020, 2:22 PM IST

अनी बुलियन और शाइन सिटी कंपनी पर दर्ज हुई FIR.
अनी बुलियन और शाइन सिटी कंपनी पर दर्ज हुई FIR.

लखनऊ:राजधानी में लगातार आर्थिक अपराध के मामले उजागर हो रहे हैं. यहां के गोमतीनगर थाने में निवेश के नाम पर करोड़ों की ठगी करने वाली कंपनी अनी बुलियन पर एफआईआर दर्ज की गई है. बाराबंकी निवासी पीड़िता सरोजिनी कौशल ने कंपनी पर निवेश के नाम पर ठगी करने के आरोप लगाया था. इसके बाद उनकी तहरीर पर कंपनी के मालिक अजीत गुप्ता और उनकी पत्नी निहारिका गुप्ता सहित 15 लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी की धाराओं में एफआईआर दर्ज की गई है. बता दें कि कंपनी के मालिक अजीत गुप्ता की पत्नी निहारिका गुप्ता इंडियन फॉरेस्ट सर्विस में (आईएफएस) अधिकारी हैं.

अनी बुलियन पर 10 से अधिक एफआईआर
अनी बुलियन को लेकर चल रही जांच में इस fir को भी शामिल किया जाएगा. अधिकारियों के अनुसार अब तक अनी बुलियन के खिलाफ एक दर्जन से अधिक एफआईआर दर्ज हो चुकी हैं. हालांकि, पुलिस ने कार्यवाही करते हुए अनी बुलियन के डायरेक्टर सहित चार लोगों को गिरफ्तार भी किया है.


निवेश पर 40% सालाना ब्याज देने का करते थे वादा
अपनी एफआईआर में पीड़िता ने आरोप लगाए हैं कि कंपनी ने निवेश पर 40% ब्याज देने का वादा किया था. इसके बाद पीड़िता ने अपने परिजनों के नाम पर कंपनी में 20,00,000 रुपये निवेश किए. अब कंपनी न ही निवेश किए गए पैसों पर ब्याज दे रही है और न ही मूलधन वापस कर रही है. अनी बुलियन कंपनी ने लोगों को निवेश पर 40% ब्याज देने का वादा करते हुए कंपनी में निवेश कराया और जब लोगों ने निवेश कर दिया तो फिर कंपनी उनका पैसा वापस नहीं कर रही है. 2 महीने पहले अनी बुलियन कंपनी द्वारा किए गए फ्रॉड का खुलासा हुआ था, जिसके बाद लखनऊ पुलिस ने कंपनी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी.

शाइन सिटी कंपनी को लेकर भी लगातार हो रहे खुलासे
लखनऊ में शाइन सिटी कंपनी को लेकर भी लगातार खुलासे हो रहे हैं. शाइन सिटी कंपनी में लोगों से निवेश के नाम पर करोड़ों रुपये की ठगी की गई है. शाइन सिटी कंपनी पर आरोप लगाते हुए निवेशकों ने 21.43 करोड रुपए ठगने की बात कहते हुए 4 लोगों ने गोमती नगर थाने में एफआईआर दर्ज कराई है. गोमती नगर में कंपनी के मालिक राशिद नदीम, एमडी दीपक भारती, वाइस प्रेसिडेंट विष्णु प्रसाद के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. शाइन सिटी कंपनी के मालिक राशिद नदीम को पुलिस ने अभी तक गिरफ्तार नहीं किया है. जानकारी के अनुसार, करोड़ों रुपये की ठगी करने के बाद राशिद दुबई भाग गया है हालांकि कंपनी से जुड़े हुए अन्य 8 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details