उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

टोल प्लाजा पर खत्म होगें कैश लेन, 1 जनवरी से शुरू होगी फास्टैग सुविधा

31 दिसंबर 2020 से देशभर के टोल प्लाजा पर कैश लेन को बंद कर दिया जाएगा. नव वर्ष से फास्टैग सुविधा द्वारा ही गाड़ियां पास की जाएंगी. यदि किसी चार पहिया वाहन में फास्टैग नहीं लगा है तो उसे अतिरिक्त भुगतान भी करना पड़ सकता है.

By

Published : Dec 3, 2020, 3:37 PM IST

टोल प्लाजा पर खत्म होगें कैश लेन
टोल प्लाजा पर खत्म होगें कैश लेन

लखनऊ:15 दिसंबर साल 2019 से देशभर के टोल प्लाजा पर फास्टैग की सुविधा शुरू की गई थी. इस सुविधा के जरिए टोल प्लाजा से गुजरने वाली चार पहिया गाड़ियां ऑनलाइन टैक्स का भुगतान करती हैं. इसके साथ ही इस सुविधा के कारण बिना जाम लगे गाड़ियां टोल टैक्स से पार हो जाती हैं. लोगों को सहूलियत देने के लिए टोल प्लाजा पर कैश लेन भी बनाई गई थी. इन कैश लेन से वह गाड़ियां गुजरती थी जिनके पास फास्टैग सुविधा नहीं है, लेकिन यह सहूलियत भी अब खत्म होने वाली है. अब एनएचएआई ने देशभर के टोल प्लाजा पर बनी सिंगल कैश लेन को भी बंद करने का फैसला किया है. 31 दिसंबर 2020 की मध्य रात्रि 12:00 बजे से टोल प्लाजा पर बनी कैश लेन को बंद कर उसे भी फास्टैग लेन में परिवर्तित कर दिया जाएगा.

जानकारी देते एनएचएआई के प्रोजेक्ट हेड अनिरुद्ध सिंह.

चार पहिया वाहनों पर फास्टैग लगा होना अनिवार्य
ईटीवी भारत की टीम ने इसे लेकर राजधानी लखनऊ को रायबरेली से जोड़ने वाले नेशनल हाईवे 30 पर बने टोल प्लाजा के एनएचएआई के प्रोजेक्ट हेड से बात की. उन्होंने बताया कि 1 जनवरी 2021 से सभी कैश लेन को परिवर्तित कर फास्टैग में बदल दिया जाएगा. ऐसे में सभी चार पहिया वाहनों पर फास्टैग लगा होना अनिवार्य हो जाएगा. यदि कोई बिना फास्टैग के टोल प्लाजा को क्रॉस करता है तो ऐसे में उसे दोगुना भुगतान भी करना पड़ सकता है.

20 किलोमीटर के दायरे में रहने वालों का बनता है मंथली पास
प्रोजेक्ट हेड अनिरुद्ध सिंह ने बताया कि 20 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले लोगों का मंथली पास बनता है, जिससे वह अनलिमिटेड ट्रिप की सेवाओं सुविधा उठाते हैं. अब उन लोगों को भी फास्टैग लगवाना अनिवार्य है, क्योंकि अब मंथली पास भी उसी फास्टैग के द्वारा बनाया जाएगा.

टोल प्लाजा के कर्मचारी और वॉलिंटियर्स चला रहे हैं जागरूकता अभियान
अनिरुद्ध सिंह ने बताया कि टोल प्लाजा के दोनों तरफ फास्टैग के लिए बूथ लगवाए गए हैं, जिससे लोगों को आसानी से फास्टैग मिल सके. इसके अलावा टोल प्लाजा के कर्मचारी और वॉलिंटियर्स लगातार जागरूकता अभियान भी चला रहे हैं, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग अपनी गाड़ियों में फास्टैग लगवा सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details