उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ में किसानों ने भारत बंद के समर्थन में निकाली रैली

By

Published : Dec 8, 2020, 1:59 PM IST

राजधानी लखनऊ के मड़ियाव थाना क्षेत्र के यादव चौराहा से लेकर आईआईएम रोड, सीतापुर रोड पर किसान भारत बंद के समर्थन में किसानों ने रैली निकाली. इस दौरान किसानों ने कृषि कानून को वापस लेने की मांग की.

लखनऊ में किसानों ने निकाली रैली.
लखनऊ में किसानों ने निकाली रैली.

लखनऊःभारत बंद को सफल बनाने और किसान बिल के विरोध में राजधानी के मड़ियाव थाना क्षेत्र के यादव चौराहा से आईआईएम रोड, सीतापुर रोड तक किसानों ने रैली निकाली. नवभारत किसान संगठन के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने किसान आंदोलन के दौरान पंजाब में मारे गए 7 किसानों के प्रति संवेदनात्मक जुलूस निकालकर भारत बंद का समर्थन जताया. सैकड़ों की संख्या में लोगों ने रैली में शामिल होकर भारत बंद का समर्थन किया.

किसानों ने 5 सूत्री मांगों के संदर्भ में अपनी बात रखी
किसानों का कहना है कि डॉक्टर स्वामीनाथन आयोग की कृषि सुधार संबंधी नीतियों का सरल विश्लेषण करके नीतियों से लाभ हानि की राय किसान संगठनों के मुख्य अधिकारियों पदाधिकारियों से ली जाए. वहीं गेहूं धान मक्का गन्ना जैसी फसलों की उपज का उचित मूल्य किसानों को मिले. किसानों और मंडियों के बीच सरकार द्वारा किसानों के पक्ष में व्यवधान मुक्त स्वतंत्र वातावरण का माहौल दिया और जाना जमीनी हकीकत पर दिखाई देने वाला हो.

किसानों ने कहा कि कृषि उपज का सरकारी समर्थित मूल्य किसानों को शत-प्रतिशत नगद मिलना चाहिए बिचौलियों को हटाया जाए. थाना तहसील कार्यालय और विभिन्न विभागों में किसानों की समस्याओं को वरीयता की सूची में रखकर संबंधित अधिकारियों के द्वारा शीघ्र समाधान किया जाए. गौरतलब है कि दिल्ली सीमा पर किसान बिल का विरोध कर रहे किसानों ने 08 दिसंबर को भारत बंद करने का ऐलान किया था. इसी के तहत लखनऊ में भारत बंद का मिला-जुला असर दिखा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details