उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Sep 29, 2020, 6:08 PM IST

ETV Bharat / state

लखनऊ: एसआईटी जांच से असंतुष्ट परिवार सीएम योगी से करेगा मुलाकात, विजिलेंस टीम को मिले भ्रष्टाचार के सबूत

मृत व्यापारी इंद्रकांत के परिजनों का कहना है कि वह एसआईटी की रिपोर्ट से संतुष्ट नहीं हैं. मामले की निष्पक्ष जांच के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात करेंगे. हालांकि, अपनी रिपोर्ट में एसआईटी ने आईपीएस मणिलाल पाटीदार द्वारा व्यापारी से वसूली और प्रताड़ित करने की बात कही है.

Etv bharat
व्यापारी इंद्रकांत त्रिपाठी (फ़ाइल फ़ोटो)

लखनऊ: महोबा के पूर्व एसपी मणिलाल पाटीदार पर व्यापारी इंद्रकांत की हत्या के आरोपों की जांच कर रही एसआईटी की रिपोर्ट ने व्यापारी इंद्रकांत की मौत के पीछे आत्महत्या की ओर इशारा किया है. हालांकि, अपनी रिपोर्ट में एसआईटी ने आईपीएस मणिलाल पाटीदार द्वारा व्यापारी से वसूली और प्रताड़ित करने की बात कही है. वहीं दूसरी ओर आईपीएस मणिलाल पाटीदार पर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच विजिलेंस टीम कर रही है. विजिलेंस टीम को मणिलाल पाटीदार सहित कई पुलिस कर्मचारियों के खिलाफ सबूत मिले हैं.

व्यापारी इंद्रकांत के परिजन एसआईटी की इस रिपोर्ट से संतुष्ट नहीं है. हालांकि, अभी जिला पुलिस एसआईटी की रिपोर्ट को शामिल कर मामले की जांच कर रही है. जिला पुलिस एसआईटी की रिपोर्ट की अनदेखी नहीं कर सकती, लिहाजा पुलिस भी एसआईटी की थ्योरी को भी आधार मानकर आगे की जांच करेगी. ऐसे में व्यापारी इंद्रकांत के परिजनों का कहना है कि वह एसआईटी की रिपोर्ट से संतुष्ट नहीं हैं और वह मामले की निष्पक्ष जांच के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात करेंगे. इंद्रकांत के भाई रविकांत ने बताया कि पुलिस की कार्यवाही से पूरा परिवार असंतुष्ट है. हम परिवार में सीबीआई जांच की मांग को लेकर मंथन कर रहे हैं. परिवार में कई लोग अस्वस्थ हैं, जिनके ठीक होने के बाद हम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलकर मामले की सीबीआई जांच कराने की मांग करेंगे.

एसआईटी की रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि व्यापारी इंद्रकांत की मौत लाइसेंसी रिवाल्वर से हुई है. लिहाजा, अब यह मामला आत्महत्या की ओर घूम गया है, लेकिन जिस तरह से मौत के पहले इंद्रकांत का वीडियो सामने आया है. ऐसे में भले ही आईपीएस मणिलाल पाटीदार के खिलाफ महोबा में दर्ज एफआईआर में लगी धारा 302 (हत्या) के आरोप सिद्ध होने में कठिनाई हो, लेकिन पुलिस इंद्रकांत को धारा 306 आत्महत्या के लिए उकसाने के अपराध में आरोपी बनाते हुए जांच में धारा 306 को बढ़ा सकती है.

लोकल पुलिस और विजिलेंस की जांच रिपोर्ट का इंतजार

मणिलाल पाटीदार पर लगे आरोपों की जांच कर रही एसआईटी की जांच रिपोर्ट दाखिल होने के बाद अब लोकल पुलिस की चार्जशीट और विजिलेंस की रिपोर्ट पर नजर है. आईजी वाराणसी विजय सिंह मीणा की अध्यक्षता में गठित एसआईटी ने अपनी जांच रिपोर्ट पेश कर दी है. जांच रिपोर्ट के आधार पर महोबा पुलिस जांच कर रही है. दूसरी ओर मणिलाल पाटीदार पर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों की विजिलेंस जांच कर रही है.

विजिलेंस की टीम ने आईपीएस मणिलाल पाटीदार सहित उन तमाम पुलिस कर्मचारियों से पूछताछ की है जो मणिलाल पाटीदार के संपर्क में थे और जिन्होंने फोन करके व्यापारी इंद्रकांत को एसपी ऑफिस में मिलने के लिए बुलाया था. मिली जानकारी के अनुसार, विजिलेंस की जांच में आईपीएस मणिलाल पाटीदार सहित एक डिप्टी एसपी रैंक के अधिकारी, 2 इंस्पेक्टर सहित छह पुलिस कर्मचारियों के खिलाफ विजिलेंस टीम को सबूत मिले हैं. विजिलेंस आरोपी आईपीएस मणिलाल पाटीदार की संपत्ति की जांच भी कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details