उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जल संरक्षण के लिए लखनऊ जल निगम की कवायद

By

Published : Dec 20, 2020, 8:34 AM IST

Updated : Dec 20, 2020, 11:33 AM IST

जल निगम राजधानीवासियों से जल संरक्षण के लिए पानी की बर्बादी रोकने की अपील कर रहा है. इसके साथ ही जल निगम के अधिकारियों का कहना है कि जल संरक्षण के लिए पब्लिक को जागरूक किया जा रहा है.

जल संरक्षण के लिए लखनऊ जल निगम की कवायद
जल संरक्षण के लिए लखनऊ जल निगम की कवायद

लखनऊःराजधानी की जनता से पानी को बचाने के लिए जल निगम उसकी बर्बादी को रोकने की अपील कर रहा है. इनका कहना है कि पानी की बर्बादी को बचाने के लिए लोगों में जागरूकता अभियान चलाये जाने की जरूरत है. जिससे लोगों को पानी के महत्व के बारे में पता चल सकेगा.

'जल' ही जीवन है

जल संरक्षण के लिए मुहिम की जरूरत
जल-कल के अधिशासी अभियंता राम कैलाश का कहना है कि जल संरक्षण के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है. जिससे पेयजल की बर्बादी न हो. जहां कहीं भी पानी की बर्बादी की जानकारी मिलती है. उसे 24 घंटे के भीतर ही सही किया जाता है. ठंड में लीकेज की सम्भावना ज्यादा रहती है. इसे देखते हुए विभाग 24 घंटे अलर्ट रहता है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पानी के संरक्षण की पब्लिक को भी जिम्मेदारी लेनी होगी. वे पेयजल की बर्बादी न करें.

राम कैलाश, अधिशासी अभियंता, जल-कल
शहर में लगे 28 हजार वाटर मीटरअधिशासी अभियंता का कहना है कि शहर में पेयजल की बर्बादी रोकने के लिए पहले 90 हजार वाटर मीटर लगाए जाने थे. लेकिन शासन ने 35 हजार ही वाटर मीटर लगाए जाने की बात कही. राजधानी लखनऊ के जोन 4 गोमती नगर और जोन 7 इंदिरा नगर में अबतक 28 हजार वाटर मीटर लगा दिये गये हैं.336 अवैध कनेक्शनों को किया गया रेगुलरराजधानी लखनऊ में 336 वाटर कनेक्शन अवैध पाये गये थे. जिन पर शुल्क लगाते हुए इन कनेक्शनों को रेगुलर कर दिया गया है. पानी को बचाने के लिए लखनऊ जल निगम लगा हुआ है. कयास लगाया जा रहा है कि उनका प्रयास काफी हद तक सफल हो जायेगा.
Last Updated : Dec 20, 2020, 11:33 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details