उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

पंचायत चुनाव: शराब की तस्करी रोकने के लिए नेपाल सीमा पर बनेंगे चेकपोस्ट

पंचायत चुनाव के लिए प्रदेश में शराब की तस्करी रोकने के लिए सभी सीमावर्ती जिलों और नेपाल से आने वाले रास्तों पर चेक पोस्ट बनाए जाएंगे. आबकारी आयुक्त पी गुरुप्रसाद ने ईटीवी को बताया कि हरियाणा और दूसरे राज्यों से उत्तर प्रदेश में तस्करी कर लाई जा रही शराब को पकड़ा गया है.

By

Published : Mar 22, 2021, 7:43 AM IST

जानकारी देते आबकारी आयुक्त पी गुरुप्रसाद.
जानकारी देते आबकारी आयुक्त पी गुरुप्रसाद.

लखनऊ:प्रदेश में होने जा रहे पंचायत चुनाव में बड़े पैमाने पर शराब के उपयोग पर विराम लगाने की तैयारी है. आबकारी महकमे ने इसके लिए विशेष अभियान प्रारंभ किया है. इस अभियान में पुलिस को भी शामिल किया गया है. शराब के अवैध प्रयोग का पता लगाने और उसपर कार्रवाई के लिए आबकारी विभाग के प्रवर्तन दल के साथ-साथ विभागीय खुफिया तंत्र की भी मदद ली जा रही है. पंचायत चुनाव के लिए प्रदेश में नेपाल से शराब की तस्करी रोकने के लिए सभी सीमावर्ती जिलों और नेपाल से आने वाले रास्तों पर चेक पोस्ट बनाए जाएंगे. आबकारी आयुक्त पी गुरुप्रसाद ने बताया कि दूसरे प्रदेशों से तस्करी कर लाई जा रही शराब को पकड़ने के लिए पुलिस व आबकारी विभाग संयुक्त अभियान भी चलाएंगे.

जानकारी देते आबकारी आयुक्त पी गुरुप्रसाद.
प्रवर्तन दल ने शुरू की मुहिम
आबकारी विभाग के प्रवर्तन दल ने पंचायत चुनाव में शराब के उपयोग को रोकने के लिए 10 मार्च से विशेष मुहिम शुरू किया है. चुनाव में अवैध शराब के उपयोग कि बड़े पैमाने तैयारी का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि अभियान को 10 दिन भी नहीं बीते हैं कि अब तक 944 मुकदमें दर्ज हो चुके हैं. अब तक 4,50,00,874 लीटर अवैध शराब बरामद की गई है, साथ ही 1,63,00,025 किलोग्राम लहन नष्ट किया गया है. वहीं 406 व्यक्ति गिरफ्तार किए गए हैं.


आबकारी आयुक्त ने दी जानकारी

आबकारी आयुक्त पी गुरुप्रसाद ने ईटीवी को बताया कि हरियाणा और दूसरे राज्यों से उत्तर प्रदेश में तस्करी कर लाई जा रही शराब को पकड़ा गया है. मेरठ, गौतम बुद्ध नगर, प्रयागराज, बागपत, वाराणसी, लखनऊ और प्रदेश के अन्य शहरों में हरियाणा और अरुणाचल प्रदेश से लाई जा रही शराब पकड़ी गई है. प्रदेश के विभिन्न भागों में नकली और अपमिश्रित शराब बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया गया है. मुख्यमंत्री के निर्देशों के अनुरूप बनाने वालों के साथ साथ उपयोग करने वालों पर भी नजर रखी जा रही है. इस मामले में पुलिस का भी सहयोग लिया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details