उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

पर्यटकों को नवाबों की नगरी लखनऊ के पर्यटन स्थलों की सैर कराएंगी इलेक्ट्रिक बसें

कोरोना संक्रमण के दौरान किए गए लॉकडाउन से सबसे ज्यादा नुकसान पर्यटन क्षेत्र का हुआ है. ऐसे में इलेक्ट्रिक बसें पर्यटन क्षेत्र में एक बार फिर से जान फूंकने के लिए सड़कों पर उतरेंगी. नवाबों के शहर में कई ऐतिहासिक स्थल ऐसे हैं. जहां देश भर से नहीं बल्कि विदेश से भी पर्यटक आते हैं.

By

Published : Nov 4, 2021, 4:12 PM IST

इलेक्ट्रिक बसें
इलेक्ट्रिक बसें

लखनऊ: यूपी की राजधानी लखनऊ में दो नवंबर से शुरू हुईं अत्याधुनिक इलेक्ट्रिक बसें अब पर्यटकों को शहर के पर्यटन स्थलों का भी दीदार कराएंगी.पर्यटकों को धार्मिक स्थलों के साथ ही यहां की एतिहासिक इमारतों की सैर कराने के लिए लखनऊ सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड प्लान कर रहा है. सिटी बस बेड़े में शामिल हुईं वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बसें पर्यटकों को उनके मनचाहे ऐतिहासिक स्थलों तक ले जाकर उनकी ख्वाहिश पूरी करेंगी. सिटी बस प्रबंधन के मुताबिक, दो जगहों पर चार्जिंग स्टेशनों के तैयार होने का इंतजार है. यहां का काम पूरा होते ही रूट और फेयर निर्धारित कर दिया जाएगा.


कोरोना संक्रमण के दौरान किए गए लॉकडाउन से सबसे ज्यादा नुकसान पर्यटन क्षेत्र का हुआ है. ऐसे में इलेक्ट्रिक बसें पर्यटन क्षेत्र में एक बार फिर से जान फूंकने के लिए सड़कों पर उतरेंगी. नवाबों के शहर में कई ऐतिहासिक स्थल ऐसे हैं. जहां देश भर से नहीं बल्कि विदेश से भी पर्यटक आते हैं. इसमें सबसे अधिक प्रसिद्ध इमामबाड़ा और नवाब वाजिद अली शाह में मौजूद म्यूजियम है. लॉकडाउन खुल चुका है, लेकिन इन जगहों पर पहुंचने वाले पर्यटकों की संख्या अभी सामान्य नहीं हो सकी है. सिटी बस प्रबंधन के अनुसार यहां पर अंबेडकर पार्क, इको गार्डन दिलकुशा कोठी, रेजीडेंसी, क्लाक टॉवर, चंद्रिका देवी, जामा मस्जिद, सआदत अली खां, का मकबरा, कैसरबाग पैलेस, चौक का बड़ी देवकाली मंदिर और कैसरबाग का काली बाड़ी मंदिर प्रसिद्ध है. ऐसे में इन स्थ्लों को जोड़ते हुए रूट तय कर इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जाएगा.

इलेक्ट्रिक बसें
लखनऊ सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेस लिमिटेड के प्रबंध निदेशक पल्लव कुमार बोस बताते हैं कि इन जगहों तक पर्यटकों को पहुंचने में असुविधा न हो, इसके लिए चारबाग से बसों का संचालन होगा. पर्यटकों से कोई अतिरिक्त शुल्क भी नहीं लिया जाएगा. सामान्य किराए में ही पर्यटक यहां के धार्मिक और ऐतिहासिक स्थलों की सैर कर सकेंगे. इन रूटों पर सबसे पहले दो इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू होगा. जरूरत पड़ने पर और भी बस सेवाओं का संचालन किया जाएगा. गौरतलब है कि लखनऊ में 60 इलेक्ट्रिक बसें पहुंच चुकी हैं.
इनमें से तकरीबन 20 बसों का संचालन भी शुरू करा दिया गया है. राजाजीपुरम और दुबग्गा का चार्जिंग स्टेशन बनने में कुछ समय रह गया है जैसे ही यह पूरा हो जाएगा पर्यटन के लिए इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू करा दिया जाएगा. अभी राजधानी में पी फोर, विराज खंड और राम राम बैंक में चार्जिंग स्टेशन बनकर तैयार हुए हैं यहीं से बसों की चार्जिंग हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details