उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

डॉ. सोनिया नित्यानंद बनी डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल की निदेशक

By

Published : May 18, 2021, 5:19 AM IST

डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल के नए निदेशक के पद पर डॉ. सोनिया नित्यानंद को नियुक्त किया गया है. डॉ. सोनिया एसजीपीजीआई की प्रोफेसर और एचओडी, हिमेटोलॉजी एंड स्टेम सेल रिसर्च सेंटर के पद पर काम कर चुकी हैं. सोनिया नित्यानंद ने डॉ. एके सिंह की जगह ली है.

डॉ. सोनिया नित्यानंद बनी आरएमएल की निदेशक
डॉ. सोनिया नित्यानंद बनी आरएमएल की निदेशक

लखनऊ: डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल के निदेशक डॉ. एके सिंह की जगह डॉ. सोनिया नित्यानंद को नियुक्त किया गया. अस्पताल प्रशासन द्वारा डॉक्टर सोनिया नित्यानंद को सोमवार को जिम्मेदारी सौंपी गई है. डॉ. सोनिया एसजीपीजीआई की प्रोफेसर और एचओडी, हिमेटोलॉजी एंड स्टेम सेल रिसर्च सेंटर के पद पर काम कर चुकी हैं.

कौन हैं डॉ. सोनिया नित्यानंद

गर्भनिरोधक दवा सहेली के जनक और केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान (सीडीआरआई) के प्रसिद्ध वैज्ञानिक पद्मश्री डॉ. नित्यांनद की बेटी डॉ. सोनिया नित्यानंद के परिवार की देश में एक अलग पहचान है. जानकारों के मुताबिक राजधानी लखनऊ में बढ़ते कोरोना के संक्रमण को देखते हुए सुपरस्पेशलिटी इंस्टीट्यूट डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल (आरएमएल) की जिम्मेदारी डॉ. सोनिया को इसलिए दी गई है, क्योंकि उनका चिकित्सा के क्षेत्र में एक विशेष योगदान है. साथ ही उनकी स्वच्छ छवि है और उनके पास लंबा प्रशासनिक अनुभव भी है.

इसे भी पढ़ें:बिना डॉक्टरी परामर्श के मेडिकल स्टोर से दवाएं खरीद रहे लोग

कई पुरस्कारों से सम्मानित हैं सोनिया नित्यानंद

एसजीपीजीआई में सीएमएस रहीं डॉ. सोनिया के पास प्रशासनिक अनुभव तो है ही साथ ही चिकित्सा के क्षेत्र में भी डॉ. सोनिया नित्यानंद को कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है. जिसमें बायोटेक्नोलॉजी विभाग 2003-04 के लिए राष्ट्रीय जैव विज्ञान कैरियर पुरस्कार, 1990 में भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी द्वारा यंग वैज्ञानिक पुरस्कार, 2000 में एसोसिएशन ऑफ फिजिशियन ऑफ इंडिया द्वारा डॉ. जेसी पटेल और बीसी मेहता पुरस्कार, डॉ. एनएन गुप्ता स्वर्ण पदक, सर्वश्रेष्ठ मेडिकल छात्र के लिए चांसलर मेडल आदि शामिल हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details