उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: संविधान दिवस के अवसर पर DM-SSP ने पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को दिलाई शपथ

राजधानी लखनऊ सहित कई जिलों में संविधान दिवस के अवसर पर पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को संविधान का पालन पूरी निष्ठा और ईमानदारी से करने की शपथ दिलाई गई.

By

Published : Nov 27, 2019, 3:52 AM IST

etv bharat.
DM, SSP ने पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को दिलाई शपथ.

लखनऊ: राष्ट्रीय संविधान दिवस के अवसर पर एसएसपी कलानिधि नैथानी ने समस्त पुलिसकर्मियों और अधिकारियों को शपथ दिलाई. संविधान को सर्वोपरि बताते हुए एसएसपी कलानिधि नैथानी ने सभी को निर्देशित किया कि सभी पुलिस अधिकारी और कर्मचारी संविधान का पालन करते हुए अपने कर्तव्य को पूरी निष्ठा और ईमानदारी से निभाएंगे.

जानकारी देते एसएसपी कलानिधि नैथानी.

राष्ट्रीय संविधान दिवस

किसी भी मुल्क द्वारा बनाये गए वह नियम जिसके तहत उस मुल्क का ठीक ढंग से संचालन हो सके उसे संविधान कहा जाता है. इसी संविधान से देश की पूरी शासन व्यवस्था को नियंत्रित किया जाता है. भारत का संविधान पूर्ण रूप से 26 नवम्बर 1950 को लागू किया गया था. भारत गणराज्य का संविधान 26 नवंबर 1949 को बनकर तैयार हुआ था. संविधान सभा के प्रारूप समिति के अध्यक्ष डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती वर्ष के रूप में 26 नवंबर 2015 से संविधान दिवस मनाया जाने लगा.

संविधान दिवस पर अधिकारियों ने ली शपथ

संविधान दिवस के अवसर पर एसएसपी कलानिधि नैथानी ने ऑफिस में उपस्थित समस्त पुलिसकर्मियों और अधिकारियों को संविधान के बारे में अवगत कराते हुए शपथ दिलाई. एसएसपी ने निर्देशित किया कि समस्त पुलिस अधिकारी और कर्मचारी संविधान का पालन करें. एसएसपी कलानिधि नैथानी ने पुलिस ऑफिस का भी निरीक्षण किया और साफ-सफाई अभिलेखों का रख-रखाव और अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया. इसके साथ ही संबंधित लोगों को दिशा निर्देश दिए.

बाराबंकी मेंश्रम विभाग ने परिषदीय विद्यालय के बच्चों और परिजनों को भारतीय संविधान की महत्वता बताई. इस मौके पर श्रम प्रवर्तन अधिकारी ने बच्चों को संविधान का अनुपालन करने की शपथ भी दिलाई गई. शपथ के बाद विभाग ने बाल श्रम उन्मूलन और उनके उन्नयन के लिए भी कार्य करने की शपथ ली. उन्होंने कहा कि संविधान के प्रावधानों का पालन करते हुए हम अपने भारत को और बेहतर बना सकते हैं. बच्चे बेहतर भारत का भविष्य हैं, लिहाजा उनको सांस्कारिक और शिक्षित बनाने की हम सबकी जिमेदारी है.

संविधान दिवस के अवसर पर शपथ लेते स्कूली बच्चे.

कानपुर में न्यायमूर्ति परिसर कोर्ट में दिलाई गई शपथ

कानपुर में भारतीय संविधान दिवस के अवसर पर न्यायमूर्ति परिसर कोर्ट में सभी जिला न्यायाधीशों और कर्मचारियों की मौजूदगी में संविधान अनुपालन के लिए सभी को शपथ दिलाई गई. शपथ कार्यक्रम के दौरान सभी जिला न्यायाधीश और कर्मचारी मौजूद रहे. कोर्ट परिसर में संविधान के कर्तव्य का पालन करने के लिए न्यायमूर्ति कानपुर जिला जज अशोक कुमार ने सभी को शपथ दिलाई. न्यायमूर्ति ने संविधान की प्रस्तावना का सभी का पाठन कराने के लिए शपथ दिलाई.

संविधान दिवस के अवसर पर शपथ लेते अधिवक्ता.

बलिया में जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित

भारतीय संविधान के 70 साल पूरे होने पर बलिया में जगह-जगह कई कार्यक्रम आयोजित किए गए. जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने कलेक्ट्रेट में कर्मचारियों को संविधान के प्रस्ताव को पढ़कर सुनाया. साथ ही जनता के प्रति अपने कर्तव्यनिष्ठा को और मजबूत करने के लिए कर्मचारियों को शपथ दिलाई. जिलाधिकारी ने कहा कि संविधान दिवस से डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के जन्म दिन तक पूरे जनपद के विभागों में अलग-अलग कार्यक्रम समरसता दिवस के अवसर पर आयोजित किए जाएंगे.

संविधान दिवस के अवसर परशपथ लेते अधिवक्ता.

कानपुर देहात में पुलिस अधीक्षक ने दिलाई लोगों को शपथ

कानपुर देहात में संविधान दिवस की 70वीं वर्षगांठ मानते हुए विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया गया. पुलिस अधीक्षक अनुराग वत्स ने विकास भवन सहित सरकारी कार्यालयो और स्कूलों में लोगो को संविधान की शपथ दिलाई. पुलिस अधीक्षक अनुराग वत्स और मुख्य विकास अधिकारी जोगिंदर सिंह द्वारा संविधान की प्रस्तावना पढ़ी गई.

शपथ लेते पुलिस अधिकारी .

ABOUT THE AUTHOR

...view details