उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

1 लाख 35 हजार लोगों की हो रही प्रतिदिन स्क्रीनिंग : DM लखनऊ

यूपी की राजधानी लखनऊ में कोरोना का संक्रमण दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है. कोरोना की रोकथाम और बचाव के प्रति जिला प्रशासन लगातार कोशिश में लगा हुआ है. इसी क्रम में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और अर्बन हेल्थ सेंटरों की टीम बनाकर सभी की जांच और स्क्रीनिंग कराई जा रही है.

By

Published : Jul 29, 2020, 5:34 PM IST

DM अभिषेक प्रकाश ने किया निरीक्षण.
DM अभिषेक प्रकाश ने किया निरीक्षण.

लखनऊ: प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कोरोना का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. जिला प्रशासन लगातार कोरोना से बचाव के लिए कोशिशों में जुटा हुआ है. इसी क्रम में बुधवार को लखनऊ में जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और अर्बन हेल्थ सेंटरों का निरीक्षण किया. इस दौरान उनके साथ नगर आयुक्त मणि त्रिपाठी और सरोजिनी नगर के एसडीएम प्रफुल्ल कुमार त्रिपाठी भी मौजूद रहे.

DM अभिषेक प्रकाश ने किया निरीक्षण.

कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और अर्बन हेल्थ सेंटरों की टीम बनाकर लखनऊ के सभी वार्ड की स्क्रीनिंग कराई जा रही है. इसी के मद्देनजर जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश सरोजनी नगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे. जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने वहां मौजूद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डॉ. अशोक से कोविड-19 के मद्देनजर की जा रही तैयारियों के बारे में जानकारी ली.

लखनऊ में लगातार करोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. कोरोना को लेकर सरकार बेहद गंभीर नजर आ रही है. राजधानी लखनऊ में डोर टू डोर सर्वे का कार्य चल रहा है. इसके तहत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और अर्बन हेल्थ सेंटरों में कार्यरत कर्मचारियों की टीम बनाकर लखनऊ के प्रत्येक वार्ड में डोर टू डोर सर्वे कराया जा रहा है. कोविड-19 जांच भी की जा रही है. राजधानी के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश स्वयं इसकी मॉनिटरिंग कर रहे हैं.

इस दौरान जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और अर्बन हेल्थ सेंटर को लिंक टेस्टिंग सेंटर बनाया गया है, जिसके द्वारा लखनऊ के प्रत्येक वार्ड में कोविड-19 की टेस्टिंग और स्क्रीनिंग कराई जा रही है. राजधानी के लगभग 1,840 शहरी क्षेत्रों में तथा 800 ग्रामीण क्षेत्रों में टेस्टिंग टीमें लगाई गई हैं. लखनऊ में प्रतिदिन 1,35,000 लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही है. इसके साथ ही कोविड-19 को देखते हुए राजधानी के लगभग 5000 लोगों की प्रतिदिन जांच भी की जा रही है. जांच टीम प्रतिदिन का आंकड़ा एकीकृत कोविड-19 सेंटर में भेजती है. इसके साथ ही कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए सरकार द्वारा दिए गए प्रोटोकॉल का शत-प्रतिशत पालन करवाया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details