उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कोरोना वायरस को लेकर डीएम गंभीर, इस काम में तेजी लाने को कहा

By

Published : Nov 13, 2020, 9:15 PM IST

राजधानी लखनऊ में कोरोना वायरस के नियंत्रण को लेकर जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बैठक की. इस दौरान उन्होंने कोरोना परीक्षण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए.

district magistrate abhishek prakash instructed to speed up testing of corona virus in lucknow
लखनऊ डीएम ने कोरोना संक्रमण को लेकर की बैठक.

लखनऊ: दीपावली पर्व और कोरोना के खतरे के बीच प्रशासन मिठाई दुकानों, बेकरी और गोमती घाटों की निगरानी के लिए अतिरिक्त सर्विलांस टीमें तैनात कर आम लोगों की रैंडम टेस्टिंग कराएगा. साथ ही कोरोना जांच से जुड़ी निजी टेस्टिंग लैब की औचक जांच की जाएगी, वहां मानकों की अनदेखी मिलने पर एक्ट के तहत सीधे कार्रवाई होगी. यह जानकारी जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने दी. वे स्मार्ट सिटी सभागार में कोविड-19 के नियंत्रण को लेकर हुई बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे.

डोर टू डोर सर्वे कराएंः डीएम

जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने आरआरटी टीमों को ट्रेसिंग और टेस्टिंग में तेजी लाने को कहा. साथ ही निर्देश दिया कि हर सीएचसी में 10-10 सर्विलांस टीमें लगाकर डोर टू डोर सर्वे के माध्यम से लक्षण वाले रोगियों को चिन्हित करके उनकी टेस्टिंग कराई जाए. सभी मजिस्ट्रेट अपने-अपने क्षेत्र के कोविड अस्पतालों का निरीक्षण कर सुनिश्चित करेंगे कि कोविड हास्पिटल में ट्राइएग एरिया की व्यवस्था है अथवा नहीं. ऐसा न करने वालों के खिलाफ एपिडेमिक एक्ट के तहत कड़ी कार्यवाही होगी.

बाहर से आने वालों को करें चिह्नित

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सभी सर्विलांस टीमें अपने क्षेत्रों में बाहर से आने वाले लोगों को चिह्नित करके उनकी टेस्टिंग करना सुनिश्चित करेंगी. साथ ही निगरानी समितियों को पूर्ण रूप से सक्रिय करने के भी निर्देश दिए गए.

सीएमओ डॉ. संजय भटनागर के मुताबिक मिठाई, जरनल स्टोर और ज्वेलरी की दुकानों में लोगों की आवाजाही बढ़ी है. इन दुकान पर काम करने वालों की जांच कराई जाएगी. इसके अलावा निजी पैथोलॉजी में भी जांच का विशेष अभियान चलाया जाएगा.

शहर के इन इलाकों पर होगी विशेष नजर
महानगर, निशातगंज, डालीगंज, इंदिरानगर-भूतनाथ, अमीनाबाद, गोमतीनगर, आलमबाग, हजरतगंज, ठाकुरगंज, चौक आदि क्षेत्रों को चिन्हित किया गया है और इन सभी इलाकों में प्राथमिक तौर पर जांच अभियान चलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details