उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

'प्राइमरी स्कूलों में शुरू की जाएं ऑनलाइन कक्षाएं'

उत्तर प्रदेश महिला शिक्षक संघ ने अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा को पत्र लिखकर सरकारी प्राइमरी, अपर प्राइमरी स्कूलों में भी ऑनलाइन क्लासेस की व्यवस्था लागू करने की मांग की है. कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए यह मांग की गई है.

By

Published : Apr 7, 2021, 1:32 PM IST

etv bharat
ऑनलाइन कक्षाएं शुरू किए जाने की मांग

लखनऊ: कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए बेसिक शिक्षा परिषद के प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाएं शुरू किए जाने की मांग उठने लगी है. उत्तर प्रदेश महिला शिक्षक संघ ने अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा को पत्र लिखकर इसे लागू करने की मांग उठाई है. संघ की प्रदेश अध्यक्ष सुलोचना मौर्या का कहना है कि कोविड -19 के बढ़ते संक्रमण दर के कारण प्रदेश में प्रतिदिन हजारों मामले सामने आ रहे है. पूरे प्रदेश में लाखों की संख्या में लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके है.

ऑनलाइन कक्षाएं शुरू किए जाने की मांग

शिक्षकों से संक्रमण फैलने का सता रहा है डर

संघ की अध्यक्ष का कहना है कि परिषदीय विद्यालय में कार्यरत अधिकतर शिक्षक बस, ऑटो से विद्यालय में आवागमन प्रतिदिन करते है. ऐसी स्थिति में शिक्षकों के संक्रमित हो जाने पर उनके द्वारा कार्यरत स्थल वाली ग्रामसभा और उनके अपने परिवार में संक्रमण फैलने की सम्भावना अधिक हो जाती है. महिला शिक्षिकाओं की जिम्मेदारी अपने छोटे बच्चे से लेकर परिवार तक की रहती है. संक्रमित हो जाने पर स्थितियां गम्भीर हो सकती हैं.

यह भी पढ़ेंःकुलपति के कोविड अस्पताल के दौरे के बाद फैला कोरोना संक्रमण

पहले भी लागू हो चुकी है यह व्यवस्था
पिछले सत्र में भी स्कूलों में इस व्यवस्था को लागू किया जा चुका है. इसके तहत शिक्षकों ने ऑनलाइन या फोन के माध्यम से कक्षाओं का संचालन किया था. संघ ने मांग उठाई है कि स्थिति जब तक अनुकूल न हो जाए, तब तक शिक्षकों के द्वारा पूर्व की भांति घर से ऑनलाइन या फोन के माध्यम से शिक्षण कार्य कराने की व्यवस्था लागू करें.

जाहिर है कि देशभर में जिस तरीके से कोरोना रफ्तार पकड़ रहा है, उससे सभी में भय समाया हुआ है. इसके चलते उत्तर प्रदेश महिला शिक्षक संघ ने ये मांग की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details