उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

टेढ़ी पुलिया फ्लाईओवर का रक्षा मंत्री करेंगे लोकार्पण

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दो अप्रैल शुक्रवार को केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ टेढ़ी पुलिया चौराहे पर निर्माण किए गए फ्लाईओवर का लोकार्पण करेंगे. इस फ्लाईओवर के लोकार्पण के बाद जनता के आवागमन और जाम की बड़ी समस्या से लोगों को निजात मिल सकेगी, तो विकास की रफ्तार भी तेज होगी.

By

Published : Apr 1, 2021, 9:58 AM IST

टेढ़ी पुलिया फ्लाईओवर का रक्षा मंत्री करेंगे लोकार्पण
टेढ़ी पुलिया फ्लाईओवर का रक्षा मंत्री करेंगे लोकार्पण

लखनऊ: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दो अप्रैल शुक्रवार को केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ टेढ़ी पुलिया चौराहे पर निर्माण किए गए फ्लाईओवर का लोकार्पण करेंगे. इस फ्लाईओवर के लोकार्पण के बाद जनता के आवागमन और जाम की बड़ी समस्या से लोगों को निजात मिल सकेगी, तो विकास की रफ्तार भी तेज होगी. इसके साथ ही खुर्रमनगर फ्लाईओवर का शिलान्यास भी किया जाएगा.यह कार्यक्रम विकासनगर मिनी स्टेडियम में आयोजित होगा.


यह रहती थी स्थिति


सांसद प्रतिनिधि दिवाकर त्रिपाठी ने बताया कि राजधानी के इंजीनियरिंग कॉलेज से मुंशी पुलिया और विकास नगर से कुर्सी रोड के इंटरसेक्शन को टेढ़ी पुलिया चौराहे के नाम से जाना जाता है. इस चौराहे पर हमेशा जाम की स्थिति बनी रहती है. एक ट्रैफिक सर्वे के अनुसार प्रतिदिन सर्वाधिक वाहनों की संख्या लगभग 45 हजार पाई गई है. इस कारण से वाहनों की गति अत्यंत धीमी व अत्यधिक प्रदूषण होता रहता है.


रक्षा मंत्री ने की गडकरी से फ्लाई ओवर की मांग


16 सितंबर 2016 को आउटर रिंग रोड के शिलान्यास कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से लखनऊ के सांसद व रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने संसदीय क्षेत्र लखनऊ नगर के लिए विभिन्न व्यस्ततम चौराहों पर केंद्रीय सड़क निधि से पुल बनवाए जाने के लिए धनराशि स्वीकृत करने की मांग की थी. जिसमें यह फ्लाईओवर भी शामिल था. इसी क्रम में जून 2017 में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और लोक निर्माण विभाग उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या द्वारा पूरे प्रदेश के सेंट्रल रोड फंड से प्रस्तुत प्रस्ताव पर लगभग 10 हजार करोड़ की धनराशि स्वीकृत की गई थी. टेढ़ी पुलिया फ्लाईओवर का निर्माण कार्य जून 2019 में प्रारंभ हुआ और कोरोना काल मे बाधित होने के बावजूद नियत समय पर पूर्ण हो गया.


फ्लाईओवर की खासियत
फ्लाईओवर की विशेषता यह है कि आधुनिक तकनीक पर आधारित यह सड़क के केंद्र से जाने वाले डिवाइडर और सिंगल पिलर पर खड़ा है. फ्लाईओवर फोरलेन का होने के बाद भी नीचे की सड़क का बहुत बड़ा हिस्सा अभी भी आवागमन के लिए उपलब्ध है. पुल का मध्य भाग जो चौराहे का है उसकी ऊंचाई 8.5 मीटर है जिससे भविष्य में डबल डेकर वाहनों को भी आराम से आने-जाने का रास्ता मिलेगा.


फ्लाई ओवर शुरू होने से मिलेगी जाम से राहत
सांसद प्रतिनिधि दिवाकर त्रिपाठी ने बताया कि इसके चालू हो जाने से सीतापुर रोड से मुंशीपुलिया होते हुए अयोध्या मार्ग की ओर जाने वाले और कुकरेल फ्लाईओवर से होकर कालिदास मार्ग और एयरपोर्ट तक जाने वाले वाहन तेज गति से आ जा सकेंगे. हमेशा रहने वाले जाम से लोगों को उस क्षेत्र में राहत मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details