उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ: खादी प्रदर्शनी में नहीं पहुंच रहे खरीदार, दुकानदार मायूस

By

Published : Oct 28, 2020, 2:05 PM IST

राजधानी लखनऊ में चल रही खादी प्रदर्शनी में प्रदेश के कई जिलों के साथ दूसरे राज्यों के भी दुकानदार खादी वस्त्र लेकर पहुंचे हैं. दो दिन से चल रही प्रदर्शनी में ग्राहकों की कमी से दूर-दराज से पहुंचे दुकानदार निराश हैं. सात महीने बाद घर से निकले दुकानदारों को उम्मीद थी कि प्रदर्शनी में व्यापार होगा, लेकिन ऐसा नहीं होने से वे मायूस हैं.

लखनऊ में खादी प्रदर्शनी.
लखनऊ में खादी प्रदर्शनी.

लखनऊःराजधानी लखनऊ के चारबाग के पास बाल संग्रहालय के मैदान में खादी प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है. इस प्रदर्शनी में उत्तर प्रदेश के कई जिलों के खादी वस्त्र पहुंचे हैं. इसके अलावा बिहार, बंगाल, कश्मीर के भी दुकानदार अपने विशेष वस्तुओं को लेकर प्रदर्शनी में पहुंचे हैं. प्रदर्शनी में ग्राहक नहीं आने से दुकानदार मायूस हैं.

लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन के सामने बाल संग्रहालय के पास मैदान में आयोजित खादी प्रदर्शनी में देशभर के आधा दर्जन राज्यों के दुकानदारों ने अपनी हिस्सेदारी की है. इस प्रदर्शनी में जहां बिहार के मधुबनी पेंटिंग वाले कपड़े लेकर दुकानदार पहुंचे हैं तो वहीं बंगाल और कश्मीर के विशेष कढ़ाई वाले कपड़े भी हैं. प्रदर्शनी में गिने चुने ही ग्राहक पहुंच रहे हैं, जिसके चलते दुकानदारों के सामान की बिक्री नहीं रही है.

उम्मीदों पर फिरा पानी
कोरोना के चलते जहां न तो कोई प्रदर्शनी लग रही थी और न ही किसी तरह का व्यापार चल रहा था. ऐसे में खादी प्रदर्शनी से यहां पहुंचे दुकानदारों को बड़ी उम्मीद थी, लेकिन लखनऊ में ग्राहकों की कमी ने दुकानदारों को मायूस कर दिया है. प्रदर्शनी में दिन भर इक्का-दुक्का ही ग्राहक पहुंच रहे हैं, वह बिना सामान लिए जाते हैं. इसकी वजह से दुकानदारों की उम्मीदों पर पानी फिरता नजर आ रहा है. बता दें कि कोरोना के चलते 7 महीने बाद हस्तशिल्प प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है. 7 महीने बाद त्योहारों के शुरू होने के चलते प्रदर्शनी का आयोजन होने से दुकानदार घर से निकले थे.

प्रदर्शनी में नहीं आ रहे ग्राहक
लखनऊ के चारबाग में चल रही खादी प्रदर्शनी में भी कश्मीर से अपने विशेष कश्मीरी कपड़ों को लेकर आए शहर अहमद बताते हैं कि बड़ी उम्मीद के साथ इस प्रदर्शनी में आए हैं, लेकिन यहां मायूसी हाथ लगी है, क्योंकि ग्राहक नहीं आ रहे हैं.

पूरे दिन में मुश्किल से एक कपड़ा बिक रहा
मधुबनी की मशहूर कलाकारी वाले कपड़ों को लेकर पहुंचे कैश अंसारी बताते हैं कि 2 दिन हो गए लेकिन ग्राहक नहीं आ रहे हैं. पूरे दिन में एक कपड़ा बिक पाना भी मुश्किल हो रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details