उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कौए की मौत से लोगों में हड़कंप

By

Published : Jan 8, 2021, 8:51 PM IST

आगरा जिले में मृत कौए के मिलने से ग्रामीणों में हड़कंप मच गया. बर्ड फ्लू की आशंका पर पशुपालन विभाग की टीम ने जांच की तो पता चला कि कौए की मौत ठंड से हुई.

राष्ट्रीय चंबल सेंचुरी
राष्ट्रीय चंबल सेंचुरी

आगरा:बाह क्षेत्र में मरा हुआ कौआ मिलने से ग्रामीणों में हड़कंप मच गया. बर्ड फ्लू की आशंका पर पशुपालन विभाग की टीम ने जांच की पता चला पक्षी की मौत ठंड से हुई है.

ठंड से हुई कौए की मौत
बाह क्षेत्र में नीम के पेड़ के नीचे कौए का शव पड़ा हुआ था. इसे देख ग्रामीणों में हड़कंप मच गया. बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन कर्मियों और पशुपालन विभाग के चिकित्सकों को दी गई. ग्रामीणों की सूचना पर वेटनरी फार्मासिस्ट प्रवीण कुमार टीम के साथ पहुंच गए. कौए के शव की जांच करने पर पता चला कौए की मौत ठंड से हुई है. कौए का शव जकड़ा हुआ था और पैर सिकुड़ गए थे. टीम के सदस्यों ने बताया कि बर्ड फ्लू को लेकर गाइडलाइन जारी हुई है. पशुपालन विभाग की टीम और वन विभाग की टीम अलर्ट है. अपने क्षेत्रों में बराबर निगरानी बनाए हुए है.

राष्ट्रीय चंबल सेंचुरी क्षेत्र के बाह रेंजर आरके ‌सिंह राठौर ने बताया कि चंबल नदी क्षेत्र में हाई अलर्ट के बाद वन कर्मियों को चंबल सेंक्च्युरी में नियमित गश्त पर भेजा जा रहा है. वे पक्षियों पर विशेष नजर रख रहे हैं. दो दिनों में कोई भी बीमार और अस्वस्थ पक्षी नहीं मिला है. न ही किसी पक्षी का शव मिला है. ग्रामीणों को सूचना देने के लिए अलर्ट कर दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details