उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Aug 18, 2020, 5:54 AM IST

ETV Bharat / state

लखनऊ: मेदांता और विवेकानंद अस्पताल में शुरू हुई कोविड-19 विंग

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित मेदांता और विवेकानंद अस्पताल में कोरोना मरीजों के इलाज के लिए कोविड-19 विंग की शुरूआत की गई है. इन दोनों अस्पतालों में अब कोरोना मरीजों का इलाज किया जाएगा.

etv bharat
मेदांता अस्पताल में शुरू किया कोविड-19 विंग.

लखनऊ: राजधानी लखनऊ में कोरोना संक्रमितों की संख्या में रोजाना बढ़ोतरी हो रही है. कोरोना मरीजों के बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के लिए लखनऊ के दो निजी अस्पतालों ने कोविड-19 विंग की शुरुआत की है. शहीद पथ स्थित मेदांता और निराला नगर स्थित विवेकानंद पॉलीक्लिनिक में अब कोरोना मरीजों का इलाज किया जाएगा.

मेदांता अस्पताल के निदेशक डॉ. राकेश कपूर ने बताया कि अस्पताल में 20 बेड कोरोना मरीजों के लिए सुरक्षित किए गए हैं. कोविड-19 विंग को एल-2 अस्पताल के जनरल वार्ड की तरह बनाया गया है. चार बेड पर वेंटिलेटर की सुविधा दी गई है. साथ ही अन्य बेड पर ऑक्सीजन सपोर्ट की सुविधा है. वहीं कोरोना मरीजों के लिए अस्पताल में अलग गेट बनाया गया है, जिससे सामान्य मरीजों को परेशानियों का सामना न करना पड़े.

मेदांता अस्पताल के निदेशक ने बताया कि अस्पताल में सोमवार को कोरोना के सात मरीजों को भर्ती किया गया है. सभी को आइसोलेशन में रखा गया है.

विवेकानंद पॉलीक्लिनिक एंड इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस के सचिव स्वामी मुक्तिनाथानंद ने बताया कि लेवल-1 और लेवल- 2 का कोविड-19 अस्पताल बनाया गया है. लेवल- 1 के लिए 30 बेड और लेवल- 2 के लिए 60 बेड की व्यवस्था की गई है. इन 60 बेडों पर ऑक्सीजन सपोर्ट के इंतजाम किए गए हैं.

स्वामी मुक्तिनाथानंद ने बताया कि पीएमओ कार्यालय द्वारा रेफर किए गए मरीज को यहां पर भर्ती किया जाएगा. इसके अलावा कोरोना संक्रमितों को इलाज के लिए सीएमओ कार्यालय से अनुमति लेनी होगी. साथ ही लखनऊ के मेयो अस्पताल, अथर्व अस्पताल और अटलांटिस अस्पताल में भी कोरोना मरीजों का इलाज किया जा रहा है. सभी निजी अस्पतालों को मिलाकर 250 बेड कोरोना मरीजों के लिए सुरक्षित किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details