उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : May 26, 2023, 10:03 AM IST

ETV Bharat / state

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष बृजलाल खाबरी बोले, 2024 का लोकसभा चुनाव कांग्रेस यूपी में अकेले लड़ेगी, गठबंधन नहीं होगा

2024 का लोकसभा चुनाव यूपी में कांग्रेस अकेले दम पर लड़ेगी. किसी से गठबंधन नहीं करेगी. यह कहना है यूपी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष बृजलाल खाबरी का. चलिए जानते हैं इस बारे में.

Etv bharat
Etv bharat

लखनऊ: साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने बड़ा ऐलान किया है. उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष बृजलाल खाबरी ने आगामी लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में किसी भी पार्टी के साथ गठबंधन नहीं करने का दावा किया है. उन्होंने उत्तर प्रदेश की सभी 80 लोकसभा सीटों पर अकेले ही चुनाव लड़गी. प्रदेश कांग्रेस मीडिया के संयोजक और प्रवक्ता अंशू अवस्थी ने बताया की कुछ मीडिया संस्थानों की ओर से भ्रामक सूचनाएं फैलाईं जा रही है कि कांग्रेस आगामी लोकसभा चुनाव में प्रदेश कि कुछ पार्टियों के साथ गठबंधन करने जा रही है. इसके लिए सीटों का फार्मूला भी तय हो गया है.

अंशु अवस्थी ने कहा कि यह खबरें पूरी तरह से निराधार है. कांग्रेस पार्टी इसका खंडन करती है. उन्होंने कहा कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बृजलाल खाबरी ने कहा है कि उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी उत्तर प्रदेश की 80 की 80 सभी लोकसभा सीटों पर पूरी मजबूती से चुनाव लड़ेगी. उन्होंने दावा किया कि अभी बीते नगर निकाय चुनाव में जिस तरह से जनता ने कांग्रेस पार्टी का समर्थन किया है पार्टी उसे आगे भुनाने की तैयारी कर रही है. कांग्रेस प्रवक्ता ने आरोप लगाया कि निकाय चुनाव में जीत हासिल करने के लिए भाजपा सरकार ने पुलिस के सहारे लोकतंत्र को लूटा है.



कांग्रेस प्रवक्ता अंशु अवस्थी ने बताया कि कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष बृजलाल खाबरी ने कहा कि हमारा गठबंधन जनता के साथ है. हम अपने अनुभवी नेतृत्व राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और लगातार जनमुद्दों पर भाजपा सरकार को घेरने वाले हमारे नेता राहुल गांधी और प्रभारी उप्र राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी के नेतृत्व में लोकसभा चुनाव 2024 में जनता के बीच जाएंगे. उन्होंने कहा की कुछ मीडिया संस्थानों द्वारा गलत दावा किया जा रहा है.

कहा कि देश में राहुल गांधी के नेतृत्व में निकली भारत जोड़ो यात्रा का जनता का अपार समर्थन मिला है. इसका व्यापक असर हुआ है कांग्रेस पार्टी इसके बाद हिमाचल प्रदेश व कर्नाटक में विधानसभा चुनाव में बहुमत के साथ जीत दर्ज करने में कामयाब रही है. उन्होंने कहा कि अब आगे आने वाले मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना के चुनाव में भी कांग्रेस पार्टी जनता के मुद्दों को लेकर उनके बीच में जाएगी. इन राज्यों में भी कांग्रेस की विजय के रुप में दिखेगा. भारतीय जनता पार्टी की धोखेबाजी जनता समझ चुकी है, कांग्रेस पार्टी मजबूत विपक्ष के रुप में भाजपा की तानशाही से लड़ रही है. यह बात जनता को अच्छे से समझ आ चुकी है 2024 में भाजपा का सफाया होगा और कांग्रेस के नेतृत्व में सरकार बनेगी.

वहीं, विशेषज्ञों को 2024 में कांग्रेस पार्टी से किसी बड़े चमत्कार की उम्मीद नहीं है. 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी उत्तर प्रदेश में केवल रायबरेली व अमेठी लोकसभा सीट ही जीत पाई थी. यह दोनों सीटें कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी के खाते में गई थी. 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का प्रदर्शन और भी खराब रहा. पार्टी यूपी में केवल एक लोकसभा सीट जीत पाई वह भी रायबरेली की.

राहुल गांधी अमेठी लोकसभा चुनाव भाजपा की नेता स्मृति ईरानी से हार गए. इसके बाद 2022 में हुए विधानसभा चुनाव में भी पार्टी को काफी बुरी हार का सामना करना पड़ा. जहां 2017 के विधानसभा चुनाव में पार्टी को 7 विधायक चुनकर विधानसभा पहुंचे थे. वहीं 2022 में यह संख्या घटकर केवल दो ही रह गई है जबकि 2022 के विधानसभा चुनाव में पार्टी का वोट प्रतिशत 2.25% ही रह गया है जबकि 2023 में हुए निकाय चुनाव की बात करें तो पार्टी 17 नगर निगम चुनाव एक बार फिर से खाता नहीं खोल पाई. पार्टी के लिए राहत की बात यह रही कि 17 में से 4 नगर निगम में वह दूसरे नंबर पर रही थी.

ये भी पढ़ेंः गोंडा में प्रधान की दिनदहाड़े हत्या, बदमाश ने पहले छुए पैर फिर गोली मारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details