उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अखिलेश के गढ़ से शुरू होगी कांग्रेस की न्याय पंचायत

कांग्रेस की तैयारी अखिलेश के गढ़ यानी आजमगढ़ से न्याय पंचायत स्तरीय प्रशिक्षण की शुरुआत करना है. पहली बार कांग्रेस पार्टी में इस तरह की प्रक्रिया शुरू हो रही है. आजमगढ़, मऊ बनारस समेत अन्य जिलों में न्याय पंचायत प्रशिक्षण आयोजित करने की कांग्रेस ने पूरी तैयारी कर ली है.

By

Published : Mar 22, 2021, 8:23 AM IST

कांग्रेस कमेटी
कांग्रेस कमेटी

लखनऊः मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गढ़ गोरखपुर में कांग्रेस को मजबूती देने के लिए पहले ही ब्लॉक अध्यक्षों का प्रशिक्षण कांग्रेस ने पूरा कर लिया है. अब कांग्रेस की तैयारी अखिलेश के गढ़ यानी आजमगढ़ से न्याय पंचायत स्तरीय प्रशिक्षण की शुरुआत करना है. पहली बार कांग्रेस पार्टी में इस तरह की प्रक्रिया शुरू हो रही है. आजमगढ़, मऊ बनारस समेत अन्य जिलों में न्याय पंचायत प्रशिक्षण आयोजित होगा. इसके साथ ही हाल ही में गोरखपुर में संपन्न हुए 155 ब्लॉक अध्यक्षों के प्रशिक्षण के बाद अब सभी 826 ब्लॉक में कांग्रेस प्रशिक्षण शिविर आयोजित करेगी. पार्टी को उम्मीद है कि इससे कांग्रेस के वोट बैंक में बढ़ोतरी होगी.

कांग्रेस की न्याय पंचायत.

पहली बार शुरू हो रही न्याय पंचायत स्तर की ट्रेनिंग
पूर्वांचल के 155 ब्लॉक अध्यक्षों का प्रशिक्षण शिविर गोरखपुर में संपन्न हुआ. उससे कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी काफी खुश हैं. जिस अनुशासन के साथ दो दिन कांग्रेस की नीतियों और कार्यक्रमों के बारे में लोगों ने सीखा, जाना समझा और अपना व्यवहार प्रकट किया उससे कांग्रेस पार्टी ने सारे 826 ब्लॉक में ट्रेनिंग की कार्ययोजना को अमलीजामा पहना दिया है. पांच जगहों पर यह ट्रेनिंग होगी.

इन जिलों में होगी ट्रेनिंग
पूर्वांचल के उन 155 ब्लॉक अध्यक्षों की जो ट्रेनिंग संपन्न कर चुके हैं, उनकी अगले सप्ताह से न्याय पंचायत स्तरीय ट्रेनिंग शुरू होने जा रही है. इसकी शुरुआत आजमगढ़ से होगी. आजमगढ़, मऊ, बनारस, महाराजगंज और देवरिया को चुना गया है. नीचे तक के कार्यकर्ताओं को ट्रेनिंग देने का कांग्रेस काम करेगी. कांग्रेस की कार्ययोजना यह है कि सभी पुराने नेताओं को फोन करके इन ट्रेनिंग और न्याय पंचायतों में शामिल किया जाए. मौजूदा पदाधिकारी और पूर्व सांसदों, विधायकों को इनमें शामिल होने के लिए कहा जा रहा है. सभी पूर्व अध्यक्षों के साथ कार्य कर चुके उपाध्यक्ष, महासचिव, सचिव, शहर अध्यक्ष सभी को जिम्मेदारी दी गई है कि वे अपने पंचायत क्षेत्रों में सक्रियता से जुट जाएं.

यह भी पढ़ेंः-चित्तौड़ संधि में बने थे इस आलू के व्यंजन, आज किया जा रहा बीजों को संरक्षित

चुनाव की तैयारी में जोर-शोर से जुटी कांग्रेस
2022 यूपी विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी पंचायत चुनाव की तैयारी में तेजी से जुटी हुई है. इसके लिए पार्टी ब्लॉक अध्यक्षों का प्रशिक्षण शिविर तो आयोजित कर ही रही है अब न्याय पंचायत स्तर का भी प्रशिक्षण शिविर आयोजित करने का प्लान बना लिया है. खास बात यह है कि पहली बार न्याय पंचायत स्तर की शुरुआत समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री के संसदीय क्षेत्र आजमगढ़ से होगी. अब देखने वाली बात होगी कि कांग्रेस के ये प्लान कितने कारगर साबित होते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details