उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

UP ASSEMBLY ELECTION 2022: गायत्री प्रसाद प्रजापति के सहारे प्रजापति समाज को लामबंद करने में जुटे लल्लू

सपा सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे आजम खान(Azam Khan) और गायत्री प्रसाद प्रजापति (Gayatri Prasad Prajapati) को लेकर समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) से कहीं ज्यादा गंभीर कांग्रेस पार्टी(congress) नजर आ रही है. एक तरफ आजम खान के मुद्दे पर अल्पसंख्यक कांग्रेस के चेयरमैन शाहनवाज आलम अखिलेश यादव का लगातार घेराव कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ अब यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू (ajay kumar lallu) ने गायत्री प्रसाद प्रजापति को लेकर समाजवादी पार्टी पर हमला किया.

By

Published : Jul 26, 2021, 12:26 AM IST

Updated : Jul 26, 2021, 2:32 AM IST

यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू
यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू

लखनऊ:यूपी में साल 2022 में विधानसभा चुनाव(UP ASSEMBLY ELECTION 2022) होने हैं. ऐसे में सपा, बसपा, कांग्रेस सहित सभी पार्टियां जनता को लामबंद करने में जुट गई हैं. एक ओर जहां मायावती (Mayawati) सोशल इंजिनियरिंग के फार्मूले पर चलकर ब्राम्हणों को साधने का काम कर रही हैं, तो दूसरी तरफ कांग्रेस पार्टी गायत्री प्रजापति के सहारे प्रजापति समाज के वोट पाना चाहती है.रविवार को गंभीर आरोपों में जेल में बंद गायत्री प्रजापति का पक्ष लेते हुए अजय कुमार लल्लू(Ajay Kumar Lallu) ने समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) पर निशाना साधा है. रविवार को उत्तर प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय पर उत्तर प्रदेश कांग्रेस पिछड़ा वर्ग की तरफ से प्रजापति, कुम्हार, चित्रवंशी सम्मेलन आयोजित किया गया. इस मौके पर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने गायत्री का बचाव किया.

प्रजापति समाज का बेटा जेल में, सपा को मतलब नहीं
इस मौके परउन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में जब समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) की सरकार थी तो गायत्री प्रजापति के माध्यम से समाजवादी पार्टी ने खनन के ठेकों में अपने लोगों को खूब लाभ कमवाया, लेकिन प्रजापति समाज का बेटा आज जेल में है. मुलायम सिंह यादव के परिवार का एक भी व्यक्ति उनसे मिलने नहीं गया और न ही प्रजापति की रिहाई के लिए कोई आंदोलन किया. अजय कुमार लल्लू ने कहा कि उत्तर प्रदेश में सभी पार्टियों ने प्रजापति समाज के लोगों को उनके हक से वंचित रखा है. उनका वोट लेकर सपा बसपा और भाजपा ने सरकार तो जरूर बनाई, लेकिन न तो उनको सरकार में भागीदारी करने दी और न ही उनकी समस्याओं के निदान में कोई भी दिलचस्पी दिखाई.

प्रजापति समाज को लामबंद करने में जुटे लल्लू.

अजय कुमार लल्लू ने कहा कि प्रजापति समाज एक आत्मनिर्भर समाज था, लेकिन पूंजीवाद और सरकारों की उपेक्षा के कारण आज वह अपने लिए रोटी, कपड़ा, मकान, शिक्षा और स्वास्थ्य जैसी मूलभूत जरूरतों के लिए जूझ रहा है. इस दौरान उन्होंने प्रजापति समाज को साधने का प्रयास करते हुए कहा कि अगर प्रजापति समाज कांग्रेस पार्टी के साथ खड़ा हो जाए तो कांग्रेस पार्टी वादा करती है कि प्रजापति समाज के लिए संगठन, टिकट और उनके सामाजिक पुनरुत्थान के लिए हर स्तर पर काम करेगी. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने अपने शासनकाल में बहुत से काम अति पिछड़े वर्गों के लिए किये थे, लेकिन भारतीय जनता पार्टी ने उनके आरक्षण, उनके मुद्दों और उनके संसाधनों को खत्म करने का काम किया है जिससे यह समाज अपने आप को ठगा हुआ महसूस कर रहा है. अगर यह समाज कांग्रेस के साथ लामबंद होकर खड़ा हो जाए तो आने वाले दिनों में एक बेहतर सरकार बनेगी.

यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू
कांग्रेस में ही प्रजापति समाज का भला
इस दौरानमध्य प्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री वंशमणि प्रसाद वर्मा ने कहा कि हमारा समाज इसलिए कमजोर नहीं है कि वह पिछड़ा है, बल्कि इसलिए कमजोर है कि वह बिखरा हुआ है. आज हमें एकजुट होकर इस देश में तानाशाही गरीबों की हकमारी और और शोषण के खिलाफ कांग्रेस के साथ मिलकर लड़ाई लड़ने की जरूरत है. आजादी से लेकर आज तक कांग्रेस पार्टी ने अति पिछड़े और पिछड़े वर्ग के लोगों के लिए बहुत से काम किए हैं, जिससे हमारा जीवन स्तर ऊंचा हुआ. भारतीय जनता पार्टी ने झूठ, प्रपंच और लोगों को धोखा देकर सरकार बनाई है. इन्हीं वंचित तबके के लोगों का इन सरकारों में उपेक्षा और दमन हो रहा है. पिछड़ा वर्ग विभाग के कार्यकारी अध्यक्ष मनोज यादव जी ने कहा कि प्रजापति समाज सभ्यता के शुरुआती चाक पर मिट्टी के बर्तन खिलौने और लोगों के घरों को बनाने के लिए मिट्टी के औजारों को बनाता रहा है. आज यह समाज अपने परंपरागत व्यवसाय का मशीनीकरण हो जाने की वजह से और सरकारों द्वारा उपेक्षा का शिकार होकर अपनी आजीविका के लिए संकट के दौर से गुजर रहा है.
Last Updated : Jul 26, 2021, 2:32 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details