उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

आजीविका मिशन की महिलाओं को दी जाए धूपबत्ती व इत्र बनाने की यूनिट : सीएम योगी

लॉकडाउन के दौरान फूलों की बर्बाद हो रही खेती का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संज्ञान में लिया है. सीएम ने अधिकारियों को आदेश दिया है कि आजीविका मिशन से जुड़ी स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को इत्र व धूपबत्ती की यूनिट प्रदान की जाय.

By

Published : May 12, 2020, 3:00 PM IST

lockdown in lucknow
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

लखनऊ: लॉकडाउन की वजह से फूलों की खेती करने वाले किसानों को बहुत नुकसान उठाना पड़ा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फूलों की खेती करने वाले किसानों के दर्द को समझा.

राज्य में ही करें धूपबत्ती का निर्माण
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश के भीतर हमें ऐसे रास्ते खोजे जाने चाहिए, जिससे फूलों की खपत होती रहे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ग्राम रोजगार सेवकों के बैंक खाते में बकाया मानदेय हस्तांतरित करने के उपरांत मीडिया से बात की. इस दौरान सीएम ने कहा कि हमारे देश में धूप बत्ती विदेशों से मंगाई जाती है. ऐसा क्यों ना किया जाए कि प्रदेश में ही धूपबत्ती का निर्माण कराया जाए.

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रदेश की आजीविका मिशन से जुड़ी स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को छोटी-छोटी धूपबत्ती बनाने की यूनिट प्रदान की जाए, ताकि वह महिलाएं धूपबत्ती का निर्माण कर सकें.

महिलाओं की छोटी-छोटी यूनिटें करें काम
सीएम ने कहा ऐसे ही इत्र का निर्माण करने के लिए भी उन महिलाओं को छोटी-छोटी यूनिटें उपलब्ध कराई जानी चाहिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर हमारे आजीविका मिशन से जुड़ी महिलाएं धूपबत्ती और इत्र का निर्माण करेंगी तो उनके घर में समृद्धि आएगी. प्रदेश की आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा.

सीएम ने अधिकारियों को दिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सभी जिलों के मुख्य विकास अधिकारियों को निर्देश दिया है कि स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को प्रशिक्षित किया जाए. उन्हें ऐसी चीजों के लिए प्रशिक्षण दिलाकर इस कार्य में लगाया जाए.

उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) के करीब तीन लाख समूह हैं. इन समूहों से करीब 38 लाख महिलाएं जुड़कर काम कर रही हैं. ये महिलाएं सिलाई, कढ़ाई से लेकर जैविक खेती तक कर रही हैं. अगर सरकार इसमे सफल होती है तो महिलाओं के लिए रोजगार के मार्ग खुलेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details