उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कोरोना के नए रूप को लेकर सजग हुई सरकार, सीएम ने दिए सतर्क रहने के निर्देश

By

Published : Dec 29, 2020, 3:31 PM IST

कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर राज्य सरकार अधिकारियों से पूरी सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना के नए स्ट्रेन की जांच के लिए प्रदेश की प्रयोगशालाओं को उच्चीकृत कर टेस्टिंग करने की बात कही. साथ ही उन्होंने कोविड-19 से बचाव व उपचार की व्यवस्था को प्रभावी बनाए रखने के भी निर्देश दिए हैं.

etv bharat
कोरोना के नए रूप को लेकर सजग हुई सरकार

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 के नए स्ट्रेन को लेकर पूरी सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने अधिकारियों से कहा कि कोविड संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं. साथ ही मुख्यमंत्री ने मंगलवार को आयोजित बैठक में अनलाॅक व्यवस्था की भी समीक्षा की.

इस मौके पर उन्होंने कहा कि कोरोना के नए स्ट्रेन की जांच के लिए प्रदेश की प्रयोगशालाओं को उच्चीकृत करके टेस्टिंग की जाए. उन्होंने सर्विलांस तथा काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग की व्यवस्था को प्रभावी ढंग से करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि लखनऊ में कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग में वृद्धि की जाए.

अस्पतालों की व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त हो

मुख्यमंत्री ने कोविड-19 से बचाव व उपचार की व्यवस्था को प्रभावी बनाए रखने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि कोविड अस्पतालों की व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त रखा जाए. कोविड अस्पतालों में दवाओं, मेडिकल उपकरण तथा ऑक्सीजन का बैकअप पर्याप्त रहे. साथ ही उन्होंने मेडिकल काॅलेज एवं अन्य अस्पतालों में सीनियर फैकल्टी के लिए निर्देश देते हुए कहा कि सीनियर फैकल्टी वाॅर्ड में नियमित राउण्ड पर जाएं और भर्ती प्रत्येक मरीज को देखें.


सीएम ने जागरूकता के दिये निर्देश

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड के सम्बन्ध में हर स्तर पर निरन्तर सावधानी बरतना आवश्यक है. इसमें थोड़ी लापरवाही भी भारी पड़ सकती है. कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के सम्बन्ध में लोगों को लगातार जागरूक किए जाने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि जनता को सोशल डिस्टेन्सिंग तथा मास्क के अनिवार्य उपयोग के बारे में प्रेरित व प्रोत्साहित किया जाए. जागरूकता सृजन के लिए विभिन्न प्रचार माध्यमों के साथ-साथ पब्लिक एड्रेस सिस्टम का व्यापक स्तर पर उपयोग किया जाए.

बैठक में रहे मौजूद

बैठक में चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना, स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, स्वास्थ्य राज्य मंत्री अतुल गर्ग, मुख्य सचिव आरके तिवारी, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी, पुलिस महानिदेशक हितेश चंद्र अवस्थी, अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव मित्तल, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल, अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा डाॅ रजनीश दुबे, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना संजय प्रसाद समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details