उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

नोएडा में फिल्म सिटी का प्रस्तावित नक्शा तैयार, सीएम ने की फिल्मी हस्तियों के साथ चर्चा

यूपी के नोएडा जिले में प्रस्तावित फिल्म सिटी का नक्शा तैयार कर लिया गया है. फिल्म सिटी को लेकर सीएम योगी ने बॉलीवुड की कई बड़ी हस्तियों के साथ बैठक की.

By

Published : Sep 22, 2020, 3:29 PM IST

सीएम ने की फिल्मी हस्तियों के साथ चर्चा
सीएम ने की फिल्मी हस्तियों के साथ चर्चा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा नोएडा में प्रस्तावित फिल्म सिटी को लेकर फिल्मी हस्तियों के साथ अहम बैठक की. वहीं यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण की तरफ से नोएडा के सेक्टर 21 में फिल्म सिटी का प्रस्तावित नक्शा तैयार करते हुए शासन को भेजा गया है. इस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अंतिम मुहर लगाते हुए फिल्म सिटी के प्रस्ताव को मंजूरी देंगे.

मंगलवार को देश की कई जानी-मानी फिल्मी हस्तियों के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की बैठक हुई. इस पर तमाम कलाकारों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के यूपी में फिल्म सिटी बनाने के फैसले पर बधाई दी. बैठक में तमाम फिल्मी हस्तियों ने कहा कि उत्तर प्रदेश के कलाकारों के लिए फिल्म सिटी बनाकर देना एक बड़ा प्लेटफार्म साबित होगा. इससे यूपी में ही फिल्मों का निर्माण हो सकेगा. यूपी के कलाकारों को बाहर जाने से बचाया जा सकेगा.

नोएडा में फिल्म सिटी का प्रस्तावित नक्शा तैयार.
नोएडा के सेक्टर 21 में प्रस्तावित जमीन

यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण की तरफ से तैयार किए गए नक्शे में नोएडा के सेक्टर 21 में एक हजार एकड़ जमीन फिल्म सिटी के लिए प्रस्तावित की गई है. वहीं नोएडा प्राधिकरण की करीब पांच हजार हेक्टेयर जमीन पहले से चिह्नित की गई है. इन दोनों जमीनों का नक्शा तैयार करके शासन को भेजा गया है. शासन स्तर पर मुख्यमंत्री के साथ बैठक करके इस पर अंतिम फैसला लिया जाना है.

बड़े शहरों से आवागमन आसान

फिल्म सिटी के लिए प्रस्तावित जमीन यमुना एक्सप्रेस-वे के किनारे है. यहां से मथुरा, आगरा, जयपुर, दिल्ली जैसे शहरों के लिए आसानी से आया और जाया जा सकता है. जानकारी के अनुसार अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा जेवर भी इससे कुछ दूरी पर है. यह नोएडा का सेक्टर 21 ग्रेटर नोएडा शहर के नजदीक है. इसके पास में ही ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे सेक्टर 21 के पास से गुजरता है. इसके साथ ही देश का इकलौता फार्मूला वन गौतम बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट सेक्टर 21 के पास में ही लोकेशन के अनुसार है.

नोएडा के सेक्टर 21 में फिल्म सिटी का प्रस्तावित नक्शा.

दो हवाई अड्डों से जोड़ेगी मेट्रो

शासन को भेजे गए प्रस्ताव में कहा गया है कि दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा और जेवर स्थित नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को जोड़ने वाली मेट्रो भी इस सेक्टर 21 के पास से गुजरेगी. ऐसे में यह लोकेशन काफी बेहतर लोकेशन मानी जा रही है.

बॉलीवुड की इन बड़ी हस्तियों के साथ सीएम योगी की बैठक

बैठक में फिल्म सिटी की कार्ययोजना पर मंथन भी किया गया. बैठक में सीएम योगी के अलावा राजू श्रीवास्तव, शैलेश सिंह, विजेंद्र प्रसाद, अशोक पंडित, कैलाश खेर, मनोज जोशी, नितिन देसाई, विनोद बच्चन, पद्मा कुमार, उदित नारायण, अनूप जलोटा, विवेक अग्निहोत्री, अनुपम खेर, नीरज पांडे, डेविड धवन, सुभाष घई, शारिक पटेल, भूषण कुमार, चंद्रप्रकाश द्विवेदी, राज शांडिल्य, रवीना टंडन, परेश रावल, सतीश कौशिक, विशाल चतुर्वेदी, जॉन मैथ्यू माथन, प्रियदर्शन, महावीर प्रसाद, महावीर जैन, अनामिका श्रीवास्तव, मुराद अली खान, ओम राउत, संदीप सिंह, दीपक दलवी व मनोज मुंतशिर शामिल रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details