उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: सीएम योगी ने की विभागीय समीक्षा बैठक, दिए निर्देश

सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में विभागीय समीक्षा बैठक की. इसमें उन्होंने अधिकारियों को तमाम निर्देश दिए. उन्होंने वर्ष 2021-22 के केन्द्रीय बजट में मेट्रो लाइट तथा मेट्रो नियो परियोजनाओं को प्रोत्साहित करने के प्रावधान का स्वागत किया. उन्होंने प्रदेश में मेट्रो लाइट तथा मेट्रो नियो परियोजनाओं के संचालन के प्रस्ताव को केन्द्र सरकार को भेजने का निर्देश दिया है.

By

Published : Feb 3, 2021, 8:20 PM IST

सीएम योगी ने की विभागीय समीक्षा बैठक
सीएम योगी ने की विभागीय समीक्षा बैठक

लखनऊ: योगी सरकार मेट्रो लाइट और नियो मेट्रो परियोजनाओं को लेकर बेहद गंभीर है. सीएम योगी ने विभागीय समीक्षा बैठक में अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश दिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2021-22 के केन्द्रीय बजट में मेट्रो लाइट तथा मेट्रो नियो परियोजनाओं को प्रोत्साहित करने के स्वागत योग्य प्रावधान किए गए हैं. उत्तर प्रदेश को इस नवीन परिवहन प्रणालियों का लाभ लेना चाहिए. सीएम योगी ने कहा इससे प्रदेश के नगरों में बेहतर सार्वजनिक परिवहन सुविधा प्रदान करने में मदद मिलेगी. उन्होंने प्रदेश में मेट्रो लाइट तथा मेट्रो नियो परियोजनाओं के संचालन के प्रस्ताव को केन्द्र सरकार को भेजने का निर्देश दिया है.

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि आगामी वित्तीय वर्ष के केन्द्रीय बजट में जल जीवन मिशन को विस्तारित करते हुए इसका क्रियान्वयन शहरी क्षेत्रों में भी प्रस्तावित किया गया है. उन्होंने निर्देश दिया कि इस व्यवस्था के माध्यम से प्रदेश के नगरीय इलाकों को लाभान्वित करने के सम्बन्ध में केन्द्र सरकार को प्रस्ताव भेजा जाए.

'जल्द शुरू हो गंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण'
मुख्यमंत्री ने गंगा एक्सप्रेस-वे परियोजना के लिए भूमि की व्यवस्था सम्बन्धी कार्य को तेजी से करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि पर्याप्त भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए परियोजना का निर्माण कार्य प्रारम्भ किया जाना है, इसलिए भूमि की व्यवस्था की समस्त कार्रवाई समयबद्ध ढंग से प्राथमिकता पर की जाए.

'निर्विवाद उत्तराधिकार खतौनियों में दर्ज हो'
विभागीय समीक्षा बैठक में उन्होंने वरासत अभियान की प्रगति की जानकारी ली और अभियान को तेजी से संचालित करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि निर्विवाद उत्तराधिकार को खतौनियों में दर्ज करने की कार्यवाही निर्धारित समय-सारणी के अनुसार की जाए.

विश्वविद्यालयों की हो रही स्थापना
बैछक में मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं को उच्च शिक्षा के बेहतर अवसर उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश सरकार सहारनपुर, अलीगढ़ तथा आजमगढ़ में राज्य विश्वविद्यालयों की स्थापना करा रही है. इन विश्वविद्यालयों की स्थापना के सम्बन्ध में सभी आवश्यक कार्यवाही तेजी से की जाए. उन्होंने उच्च शिक्षा विभाग को विश्वविद्यालयों की स्थापना से जुड़े सभी कार्यों की सतत समीक्षा करने के निर्देश दिए हैं.
अयोध्या के गौरव के लिए हो रहा कार्य
मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या के पुरातन, ऐतिहासिक, धार्मिक, आध्यात्मिक तथा सांस्कृतिक महत्व को देखते हुए केन्द्र और राज्य सरकार इसके प्राचीन गौरव के अनुरूप प्रतिष्ठित करने का कार्य कर रही है. अयोध्या के विश्वस्तरीय विकास के लिए प्रदेश सरकार कृतसंकल्पित है. उन्होंने अयोध्या की विकास परियोजनाओं की नियमित समीक्षा किए जाने के निर्देश दिए हैं.

दुग्ध उत्पादन के बढ़ावा पर जोर
मुख्यमंत्री ने कहा कि मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी अपने जिले के गो-आश्रय स्थलों तथा गौशालाओं का नियमित निरीक्षण करें. व्यवस्थाओं को बेहतर बनाए रखें. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार दुग्ध उत्पादन के माध्यम से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए प्रतिबद्ध है. अधिक से अधिक राजस्व ग्रामों में दुग्ध समितियों का गठन किया जाए. इससे डेयरी सेक्टर का विस्तार होगा और पशुपालक लाभान्वित होंगे.

एमएसपी पर तेजी से हो धान खरीद
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एमएसपी पर तेजी से धान खरीद के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा है कि यह सुनिश्चित किया जाए कि किसानों को 72 घण्टे के अन्दर उनकी उपज के मूल्य का भुगतान मिल जाए. उन्होंने गेहूं क्रय वर्ष 2021-22 की सभी व्यवस्थाएं समयबद्ध ढंग से करने के निर्देश भी दिए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details