उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सीएम योगी ने दिए निर्देश, कोरोना संक्रमण से जुड़े प्रोटोकॉल्स का कड़ाई से हो पालन

केंद्र सरकार की गाइडलाइंस का सीएम योगी आदित्यनाथ ने कड़ाई से पालन कराने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने सोमवार को उच्चाधिकारियों के साथ बैठक में कोरोना संक्रमण से जुड़े सभी प्रोटोकॉल्स का पालन कराए जाने की बात कही है. इसके साथ ही बताया गया कि श्रमिक कल्याण बोर्ड का गठन किया जाएगा.

By

Published : Jun 1, 2020, 5:42 PM IST

awanish awasthi
अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी.

लखनऊ:मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं कि केंद्र सरकार की अनलॉक वन को लेकर जारी गाइडलाइंस का कड़ाई से पालन कराया जाए. विशेषकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जाने और मास्क के उपयोग पर सीएम योगी ने जोर दिया है. इसके तहत अगर कहीं पर नया कोरोना संक्रमित मरीज मिलता है तो उस स्थान को पूरी तरह से सील कर दिया जाएगा. वहां कोरोना संक्रमण से जुड़े सभी प्रोटोकॉल्स का पालन कराने का भी सीएम योगी ने निर्देश दिया है.

सघन पेट्रोलिंग के दिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सोमवार को उच्चाधिकारियों के साथ बैठक के दौरान बाजारों, सब्जी मंडियों के साथ कई और स्थानों पर पुलिस की सघन पेट्रोलिंग के निर्देश दिए हैं. क्वारंटाइन सेंटर और कम्युनिटी किचन की व्यवस्था का निरीक्षण करने के निर्देश भी दिए गए हैं. सोमवार को सभी जिलों में तैनात नोडल अफसर निरीक्षण करने के लिए गए हुए हैं.

श्रमिक कल्याण बोर्ड का गठन
राजस्व विभाग सभी श्रमिकों का डाटा एकत्र कर रहा है. श्रमिक कल्याण बोर्ड का गठन होने जा रहा है. इस डेटा के आधार पर कमीशन को कार्य करने में आसानी होगी. मुख्यमंत्री ने पंचायती राज विभाग को निर्देश दिया है कि ग्रामीण अंचल में निराश्रित व्यक्ति को सरकार द्वारा घोषित की गई सारी सुविधाएं मुहैया कराई जाएं.

सीएमओ ले रहा फीडबैक
अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने कहा कि मुख्यमंत्री कार्यालय प्रदेश भर का फीडबैक ले रहा है. उसके बाद उच्च स्तर पर उसकी समीक्षा कर निर्णय लिया जाता है. कोविड हॉस्पिटल में एक लाख बेड की व्यवस्था हो गई है. अब चिकित्सा व्यवस्था को और बेहतर करने पर काम किया जा रहा है.

अस्पतालों में बिजली न कटने के लिए भी की जा रही व्यवस्थाएं
गर्मी का मौसम है, इसलिए अस्पतालों में बिजली न जाने पाए इसका भी ध्यान रखने के निर्देश दिए गए हैं. चिकित्सा शिक्षा विभाग और स्वास्थ्य विभाग को निरंतर प्रयास करना है कि नए मरीजों का ज्यादा ध्यान देकर उनकी बीमारी को गंभीर नहीं होने देना है.

मेडिकल उपकरणों की व्यवस्था
मेडिकल उपकरण राज्य सरकार के जहाजों से लाए जा रहे हैं. इन उपकरणों को हर जिलों में भेजा जा रहा है, ताकि कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज करने में कोई असुविधा न होने पाए. मुख्यमंत्री का निर्देश है कि प्रदेश में स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाए. प्रदेश के अंदर सरकार ने बस चला दी हैं. बस यात्रियों के बारे में भी सरकार निगरानी रखेगी, ताकि वे कहीं कोरोना वायरस फैलाने के वाहक न बन जाएं.

रेलवे स्टेशन पर होगी पूरी निगरानी
रेलवे स्टेशन पर जिला प्रशासन, पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीमें रहेंगी. वहां आने और जाने वाले की पूरी स्क्रीनिंग की जाएगी. अगर कोई किसी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण पाए जाते हैं तो उनकी जांच और क्वारंटाइन करने तक की व्यवस्था की जाएगी. प्रदेश में बंद हुए उद्योगों को फिर से चालू करने के निर्देश दिए गए हैं.

संक्रमित स्थान 24 घंटे के लिए सील
अनलॉक वन के दौरान सरकार पूरी मुस्तैदी से कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठा रही है. प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि अगर कहीं संक्रमण आएगा तो उस भवन को 24 घंटे के लिए सील कर दिया जाएगा. दो बार सैनिटाइज कराने के उपरांत ही उसे खोला जाएगा. वे लोग जो संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए होंगे, उन्हें भी 14 दिन के लिए क्वारंटाइन किया जाएगा.

पिछले 24 घंटे की रिपोर्ट
पिछले 24 घंटे में प्रदेश में संक्रमण के 373 नए मामले आए हैं. इस समय तक प्रदेश में 3083 एक्टिव केस हैं. वहीं 4891 लोग ठीक होने के बाद घर भेजे जा चुके हैं. उत्तर प्रदेश में संक्रमण से 217 लोगों की मृत्यु हुई है. सूबे में कोरोना मरीजों के रिकवरी का दर 59.71 प्रतिशत है. रविवार को 8642 सैंपल की जांच की गई है. टेस्टिंग की क्षमता को लगातार बढ़ाने का काम किया जा रहा है. आइसोलेशन वार्ड में इस समय 3141 लोग हैं, जिनका इलाज चल रहा है. इनमें से 60 मरीज ऑक्सीजन पर हैं जबकि चार वेंटिलेटर पर हैं. फैसिलिटी क्वारंटाइन में 8,472 लोगों को रखा गया है, जिनके सैंपल लेकर जांच कराई जाएगी. इस दौरान जांच में यदि कोई संक्रमित निकला तो उसका इलाज किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details