उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: दूसरे राज्य में रह रहे UP के लोगों के लिए CM योगी ने दिए निर्देश

सीएम योगी ने सोमवार को विभिन्न प्रदेशों में निवासरत उत्तर प्रदेश वासियों की सुविधा के लिए अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्होंने विज्ञापन प्रकाशित करवाने के निर्देश दिए. इसमें नोडल अफसरों के फोन नंबर हों और लोग उनसे संपर्क कर सकें.

By

Published : Apr 14, 2020, 6:37 AM IST

cm yogi
सीएम योगी

लखनऊ: दूसरे राज्यों में रह रहे उत्तर प्रदेश वासियों के सहायता के लिए योगी सरकार उन राज्यों के प्रमुख समाचार पत्रों में विज्ञापन प्रकाशित करवाएगी. विज्ञापन में योगी सरकार की ओर से नामित नोडल अफसरों के फोन नंबर और अन्य जानकारियां होंगी, ताकि लोग इनसे संपर्क कर सकें.

सीएम की समीक्षा बैठक
सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को अपने सरकारी आवास पर विभिन्न प्रदेशों में निवासरत उत्तर प्रदेश वासियों की सुविधा के लिए राज्यवार नामित नोडल प्रशासनिक/पुलिस अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर अद्यतन जानकारी प्राप्त की.

समस्याओं का समाधान
सीएम ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से गठित कमेटियों के सक्रिय प्रयासों के चलते अन्य प्रदेशों से उत्तर प्रदेश की ओर पलायन रोका जा सका है. इससे कम्युनिटी स्प्रेड को रोकने में काफी मदद मिली है. उन्होंने कहा कि इन कमेटियों ने जहां एक ओर अन्य प्रदेशों में मौजूद उत्तर प्रदेश वासियों की समस्याओं का समाधान किया. वहीं, दूसरी ओर उत्तर प्रदेश में अन्य राज्यों के वासियों की भी सहायता की.

की जाए सभी की मदद
सीएम योगी ने कहा कि अन्य राज्यों के जो श्रमिक उत्तर प्रदेश में मौजूद हैं, उनके संस्थानों को इस बात के लिए प्रेरित किया जाए कि वह उनका वेतन, मानदेय इत्यादि समय से दे दें. उन्हें राज्य सरकार की ओर से उपलब्ध कराई जा रही मदद भी दी जाए, ताकि उन्हें किसी प्रकार की दिक्कत न हो.

कोरोना का सबसे प्रभावी इलाज
सीएम योगी ने कहा कि कोरोना का सबसे प्रभावी इलाज लाॅकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग है. अतः वर्तमान में जो जहां है, वहीं रहे. राज्य सरकार इस सम्बन्ध में लगातार लोगों को यही सलाह दे रही है. राज्य सरकार विभिन्न राज्यों के प्रमुख समाचार पत्रों में इस सम्बन्ध में 14, 15 व 16 अप्रैल, 2020 को एक अपील भी प्रकाशित करवा रही है, जिसमें सम्बन्धित जिलों के नोडल अधिकारियों के कंट्रोल रूम नम्बर भी प्रकाशित किये जाएंगे. उन्होंने नोडल अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे सभी काॅलर की बात को ध्यानपूर्वक सुनते हुए उनकी समस्याओं का समाधान करवाएं.

जरूरत पड़ने पर ली जाए मदद
सीएम योगी ने कहा कि दूसरे राज्यों में उत्तर प्रदेश वासियों की समस्याओं का प्रभावी निराकरण नोडल अधिकारियों की ओर से सुनिश्चित किया जाए. यदि आवश्यकता पड़े तो सम्बन्धित राज्य के मुख्य सचिव, मुख्यमंत्री तथा राज्यपाल से भी सम्पर्क किया जाए. उन्होंने कोरोना संक्रमण को फैलने से बचाने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य की सभी सीमाओं को प्रभावी ढंग से सील करने और हर हाल में यातायात रोकने और पैदल चलकर आने वाले लोगों को प्रवेश नहीं देने के निर्देश दिए. प्रदेश से लगे राज्यों जैसे हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली इत्यादि में बसे उत्तर प्रदेश वासियों को अपने निवास स्थान पर ही रुकने के लिए प्रेरित करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details