उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

CM योगी ने दी छठ की बधाई, ये सावधानी बरतने को कहा

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने छठ महापर्व की बधाई दी है. इसके साथ ही उन्होंने कोरोना के कारण लोगों से घर पर ही छठ पर्व मनाने की अपील की है.

By

Published : Nov 18, 2020, 3:17 PM IST

सीएम योगी आदित्यनाथ
सीएम योगी आदित्यनाथ

लखनऊ: मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने भोजपुरी समाज समेत प्रदेश की जनता को छठ पर्व की बधाई दी है. अपने बधाई संदेश में उन्‍होंने कहा कि प्रकृति के प्रति वंदनीय भाव के प्रतीक लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा के प्रथम व्रत 'नहाए-खाए' की आप सभी को शुभकामनाएं.

सीएम ने की अपील
मुख्‍यमंत्री ने पूर्व के त्‍योहारों की भांति छठ पर्व भी घर पर ही मनाने की अपील की. उन्‍होंने कहा कि कोरोना अभी पूरी तरह समाप्त नहीं हुआ है, बल्कि कमजोर हुआ है. बचाव ही इसका सर्वोत्तम उपाय है. ऐसे में पर्व के दौरान भी सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों का पूरी तरह के पालन करें.

छठ पर्व का 21 नवम्बर को समापन
बुधवार से नहाय-खाय के साथ छठ महापर्व की शुरुआत हो गई है. 19 नवंबर को छोटी छठ और खरना पर व्रती महिलाएं साठी चावल व गुड़ की खीर (रसियाव) का सेवन कर 36 घंटे के निर्जल व्रत की शुरुआत करती हैं. 20 नवंबर को पहला अर्घ्य होगा. 21 नवंबर को प्रसाद वितरण के बाद पारण के साथ व्रत का समापन होगा.

तैयारियों को लेकर दिए थे निर्देश
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने छठ पर्व की तैयारियों को लेकर जिलों के अधिकारियों को निर्देश दिए थे. उन्होंने कहा था कि छठ पर्व की तैयारियां ठीक से कर ली जाएं. घाटों की साफ-सफाई और सुरक्षा व्यवस्था के भी कड़े इंतजाम किए जाएं. छठ पर्व के दौरान कोरोना प्रोटोकाल का पालन करने की भी अपील की गई थी, जिससे कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details