उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Nov 15, 2019, 10:32 AM IST

ETV Bharat / state

स्कूलों में धूमधाम से मनाया गया बाल दिवस, बच्चों ने पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश

देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू का जन्मदिन यानि 14 नवम्बर बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दिन स्कूलों में बच्चों के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. इस मौके पर कन्नौज के गुरुकुल अकादमी के बच्चों ने कार्यक्रम के जरिए लोगों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दिया.

स्कूलों में धूमधाम से मनाया गया बाल दिवस.

लखनऊ:राजधानी के कृष्ण नगर क्षेत्र में स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय व टेक्निकल इंटर कॉलेज में बाल दिवस धूमधाम से मनाया गया. पूर्व माध्यमिक विद्यालय में छात्रों ने स्कूल में झंडी व गुब्बारों से सजावट की. प्रधानाचार्य माया श्रीवास्तव ने बताया कि हमारे स्कूल में बाल दिवस बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. इस अवसर पर बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम किए जाते हैं. इस बार बाल दिवस के अवसर पर बच्चों ने बाल मेले का आयोजन भी किया है.

स्कूलों में बच्चों ने धूमधाम से मनाया बाल दिवस.
वहीं टेक्निकल इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य देवेंद्र कुमार गर्ग ने बाल दिवस के अवसर पर पंडित जवाहरलाल नेहरू के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम की शुरुआत की. इसके बाद छात्रों ने सरस्वती वंदना की. कार्यक्रम के दौरान शिक्षकों ने चाचा नेहरू के बारे में छात्रों को विस्तार से बताया.प्रधानाचार्य देवेंद्र कुमार गर्ग ने बताया कि बच्चों के मानसिक व शारीरिक विकास के लिए सांस्कृति प्रोग्राम अति आवश्यक है और हमारे स्कूल में समय-समय पर सांस्कृतिक कार्यक्रम व खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है. उन्होंने बताया कि सरकारी स्कूलों में संसाधनों की कमी होने के बावजूद वे समाज के लोगों से सहयोग लेकर इस तरह के प्रोग्राम लगातार करते चले आ रहे हैं.
बच्चों ने कार्यक्रम से मोहा मन.
कन्नौज में गुरुकुल अकादमी के बच्चों ने पर्यावरण बचाने का दिया संदेशकन्नौज के गुरुकुल अकादमी में बाल दिवस के मौके पर शिक्षा और पर्यावरण का सन्देश देते हुए बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से सभी का मनमोह लिया. अकादमी में पहुंचे विधायक अनिल दोहरे और नगर पालिका अध्यक्ष शैलेन्द्र अग्निहोत्री ने मां सरस्वती का पूजन कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया. इसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से स्कूली बच्चों ने पर्यावरण को बचाने का संदेश देते हुए पेड़ लगाने और पेड़ों को काटने पर रोक लगाने की बात कही. बच्चों ने सर्वशिक्षा अभियान के तहत भी लोगों को शिक्षा के प्रति जागरूक किया. इसके साथ-साथ बच्चों ने संगीत और डाॅन्स के माध्यम से भी लोगों को आकर्षित कर मौजूद सभी लोगों का मनमोह लिया.
बच्चों के बीच प्रतियोगिता का कराया गया आयोजन.

सहारनपुर में धूमधाम से मनाया गया बाल दिवस
सहारनपुर जनपद में 14 नवंबर यानी बाल दिवस के अवसर पर सहारनपुर नगर व ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में हर्षोल्लास के साथ बाल दिवस धूमधाम से मनाया गया. इस अवसर पर स्कूलों में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए तो वहीं छात्र-छात्राओं ने चाचा नेहरू को याद किया. स्कूलों में बाल दिवस के अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिताएं जैसे खेलकूद, कला, अंताक्षरी सहित अन्य प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया.

पर्यावरण को बचाने का संदेश देते बच्चे.

वहीं अध्यापक व छात्रों ने पंडित जवाहरलाल नेहरू के चित्र पर माल्यार्पण व पुष्प अर्पित कर विनम्र श्रद्धांजलि दी. इस अवसर पर प्रार्थना सभा का भी आयोजन किया गया. इस अवसर पर स्कूल की अध्यापकों ने जवाहरलाल नेहरू के जीवन से जुड़ी कई जानकारियां भी दी. वहीं छात्र-छात्राओं को पुरस्कार के रूप में पेन-कॉपी भी वितरित की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details