उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत दाम्पत्य सूत्र में बंधे जोड़े

यूपी के कई जिलों में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसके तहत कई जिलों में सैकड़ों की संख्या में जोड़ों ने सामूहिक विवाह कार्यक्रम में हिस्सा लिया. सभी नव दंपत्तियों को योजना के तहत 35 हजार रुपये और गृहस्थी का सामान दिया गया.

By

Published : Dec 15, 2020, 4:30 AM IST

सामूहिक विवाह.
सामूहिक विवाह.

लखनऊःप्रदेश के कई जिलों में सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसके तहत हिन्दू और मुस्लिम जोड़ों को विवाह बंधन में बांधा गया. साथ ही मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत दी जाने वाली राशि और सामानों का वितरण किया गया.

इन जिलों आयोजित हुआ सामूहिक विवाह कार्यक्रम

देवरियाःजिले के शुगर मिल ग्राउण्ड में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में 126 जोडे एक दुजे के बंधन में बंधे. जिसमें 115 हिन्दू जोड़ों का विवाह हिन्दू रीतियों से हुआ तो 11 मुस्लिम जोड़ों का निकाह संपन्न कराया गया.

वहीं‌ विवाह समारोह में मुख्य अतिथि जिले के प्रभारी मंत्री/कृषि विपणन और उद्यान राज्य मंत्री श्रीराम चौहान शामिल हुए. उन्होंने नव दम्पत्तियों को आर्शीवाद देते हुए उनके सुख समृद्धि की कामना की. इस समारोह में मौजूद रहे कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि मुख्यमंत्री ने यह योजना संचालित की है. कार्यक्रम में सभी की भागीदारी सुनिश्चित हो रही है. इसके साथ इस योजना के तहत 35 हजार रुपये की धनराशि तथा घर-गृहस्थी और श्रृंगार के 10 हजार रुपये तक की सामाग्री प्रदान की गई.

प्रयागराजःकौधियारा ब्लॉक मुख्यालय पर मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत आयोजित कार्यक्रम के दौरान 5 जोड़ों का सामूहिक विवाह हुआ. हिन्दू रिती रिवाज के अनुसार वैदिक मंत्रोच्चार के बीच विवाह की रस्म पूरी कराई गई. सामूहिक विवाह के अन्तर्गत दाम्पत्य जीवन में बंधे वाले जोड़े में रीनू संग विशाल, राजकुमारी संग कैलाश, वंदना संग देवी लाल, रीनू संग नत्थू, निशा संग दिनेश का हिंदू रीति रिवाजों के साथ विवाह संपन्न हुआ.

शादी समारोह में वर-वधू और परिवार वालों को मास्क तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए कार्यक्रम का आयोजन कराया गया. सामूहिक विवाह के इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्य विकास अधिकारी आशीष कुमार के द्वारा बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह का आयोजन गरीब और असहाय लोगों को लाभान्वित करने के लिए किया जाता है.

वहीं फूलपुर तहसील अंतर्गत विकास खंड फूलपुर के खंड विकास अधिकारी कार्यालय परिसर में सामूहिक विवाह का कार्यक्रम सुनिश्चित किया गया. जहां पर कार्यक्रम में पांच जोड़े एक दूसरे को वर माला पहनाकर वैवाहिक बंधन में बंध गए. इस अवसर पर ब्लॉक प्रमुख फूलपुर गीता सिंह ने सभी वैवाहिक जोड़ों को आशीर्वाद प्रदान करते हुए उनके मंगल जीवन की कामना की.

कानपुरःजनपद के माती मुख्यालय में 66 जोड़े मुख्यमंत्री विवाह योजना के तहत शादी के अटूट बंधन में बंध गए. जिलाधिकारी ने उपहार देकर उनको विदा किया. इसमें कई जोड़े मुस्लिम सामुदायिक के थे, जिनका रीति रिवाज के तहत निकाह पढ़वाया गया. इस मौके पर विभिन्न स्थानों पर आयोजित कार्यक्रमों में कई जनप्रतिनिधियों और प्रशासनिक अधिकारी पहुंच कर वर-वधु को आशीर्वाद और उपहार दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details