उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अकीदत के साथ लखनऊ में निकला चेहल्लुम का जुलूस

By

Published : Sep 18, 2022, 6:05 PM IST

Updated : Sep 18, 2022, 8:49 PM IST

लखनऊ में नाजिम साहब के इमामबाड़े से लेकर कर्बला तालकटोरा तक चेहल्लुम का जुलूस बड़ी अकीदत के साथ निकला.

etv bharat
चेहलुम का जुलूस

लखनऊ:अजादारी का केंद्र कहे जाने वाली अदब की सरजमी लखनऊ में रविवार को नाजिम साहब के इमामबाड़े से लेकर कर्बला तालकटोरा तक चेहल्लुम का जुलूस (Chehlum procession in lucknow) बड़ी अकीदत के साथ निकाला गया. चेहल्लुम के जुलूस में सैकड़ों मातमी अंजुमनो ने कर्बला के 72 शहीदों को मातम और सीनाजनी करके पुरसा पेश किया. इस दौरान हजारों की तादाद में इमाम हुसैन से अकीदत रखने वाले लोगों ने जुलूस में हिस्सा लिया.

यह भी पढ़ें- चोरी के आरोप में दो सगे भाई समेत तीन गिरफ्तार

वहीं, इस दौरान जुलूस में शामिल शिया धर्मगुरु मौलाना सैफ अब्बास ने कर्बला के 72 शहीदों को याद करते हुए कहा कि आज इमाम हुसैन को पूरा देश याद कर रहा है.

लखनऊ में चेहलुम का जुलूस निकला

लखनऊ में निकलने वाला यह जुलूस कई वर्षों से निकाला जाता है. बता दें कि पुराने लखनऊ में जुलूस के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के भी कड़े बंदोबस्त किए गए है. इतना ही नहीं जुलूस में किसी भी तरह कि अप्रिय घटना से बचने के लिए ड्रोन कैमरों से निगरानी की गई जबकि जुलूस अपने परंपरागत तरीके से शुरू होकर कर्बला तालकटोरा पर देर शाम सम्पन्न हुआ.

अयोध्या: जनपद में पैगम्बरे इस्लाम हजरत मोहम्मद साहब के नवासे हजरत इमाम हुसैन अलैहिस्सलाम सहित कर्बला के 72 शहीदों की याद में चेहल्लुम का शाही जुलूस रविवार को निकाला गया. इस दौरान इमामबाड़ा जवाहर अली खां से निकला जुलूस अपने रवायती अंदाज में गुदड़ीबाजार, चौक होते हुए देर शाम मकबरा बहु बेगम पहुंचा. जुलूस में स्थानीय अंजुमनों के अलावा भारी संख्या में शिया अजादार जुटे हुए थे. चौक मस्जिद पहुंचने के बाद जुलूस काफी देर तक यहां मौजूद रहा, जहां अंजुमनों ने नौहाख्वानी के साथ सीनाजनी करते हुए कर्बला के 72 शहीदों को पुरसा पेश किया. इस दौरान कर्बला के शहीदों की याद में चेहल्लुम मनाया जा रहा है.

Last Updated : Sep 18, 2022, 8:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details