उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: सेंट्रल वक्फ काउंसिल ने शिया वक्फ बोर्ड के खंगाले दस्तावेज

राजधानी लखनऊ में सेंट्रल वक्फ काउंसिल शिया वक्फ बोर्ड की संपत्तियों को लेकर की गई हेरा फेरी की जांच कर रही है. जांच के बाद शिया वक्फ बोर्ड में किसी भी प्रकार की अनिमितता पाई जाती है तो दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई हो सकती है.

By

Published : Oct 8, 2020, 6:15 AM IST

सेंट्रल वक्फ कॉउंसिल ने शिया वक्फ बोर्ड के खंगाले दस्तावेज
सेंट्रल वक्फ कॉउंसिल ने शिया वक्फ बोर्ड के खंगाले दस्तावेज

लखनऊ:उत्तर प्रदेश शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड की सम्पत्तियों में की गई हेरा फेरी को लेकर सेंट्रल वक्फ कांउसिल की सात सदस्यीय टीम ने शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड का दौरा किया. शुरुआती जांच में शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड में फैली अनिमितताओं और वक्फ सम्पत्ति के खुर्द बुर्द को लेकर जांच टीम को कई कमियां मिली हैं. जांच पूरी हो जाने के बाद यह माना जा रहा है कि शिया सेंटल वक्फ बोर्ड पर बड़ी कार्रवाई हो सकती है.

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के शिया वक्फ बोर्ड के दफ्तर में सात सदस्यीय जांच टीम ने गहनता से दस्तावेजों को खंगाला. माना जा रहा है कि शिया वक्फ बोर्ड में फैले भ्रष्टाचार पर जल्द ही कोई एक्शन लिया जा सकता है. CWC की सात सदस्यीय टीम के मेंबर हनीफ अली ने जांच के दौरान मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि शिया वक्फ बोर्ड में फैले भ्रष्टाचार की शिकायतों पर हमारी सात सदस्यीय टीम गहनता से दस्तावेजों की जांच पड़ताल कर रही है. उन्होंने कहा कि जांच उपरांत दोषी पाए जाने पर शिया वक्फ बोर्ड के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सकती है.

वहीं जांच टीम के सदस्य वसीम खान ने बताया कहा कि सेंट्रल वक्फ काउंसिल के उद्देश्य वक्फ बोर्डों से आ रही शिकायतों का निस्तारण करना है. यह जांच शिया वक्फ बोर्ड को लेकर की जा रही है. इसकी रिपोर्ट केंद्रीय अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी को सौंपी जाएगी. उनके ही इख्तियार में है कि वह दोषी पाए गए लोगों पर क्या उचित कार्रवाई करते हैं.

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में शिया और सुन्नी वक्फ बोर्डों की बड़ी संख्या में सम्पत्तियां हैं. ऐसे में इन सम्पत्तियों में और वक्फ बोर्ड में फैले भ्रष्टाचार को लेकर सेंट्रल वक्फ काउंसिल खुद आने वाली शिकायतों पर नज़र बनाये हुए है. वहीं शिया वक्फ बोर्ड सेंट्रल वक्फ काउंसिल के निशाने पर हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details