उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सिविल सेवा परीक्षा संपन्न, परीक्षार्थी बोले- जनरल स्टडीज के पेपर ने किया परेशान

लखनऊ के अलीगंज स्थित उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग परीक्षा भवन से सिविल सेवा परीक्षा देकर बाहर लौट रहे परीक्षार्थियों ने बताया कि पहली पारी की परीक्षा कठिन थी, जबकि दूसरी पाली की परीक्षा ने राहत दी.

By

Published : Oct 10, 2021, 9:14 PM IST

सिविल सेवा परीक्षा संपन्न
सिविल सेवा परीक्षा संपन्न

लखनऊ: संघ लोक सेवा आयोग की दो पालियों में आयोजित सिविल सेवा परीक्षा रविवार को समाप्त हो गई. परीक्षा देकर लौट रहे अभ्यर्थियों ने बताया कि पहली पाली की परीक्षा यानी जनरल स्टडीज के पेपर ने परेशान किया और दूसरी पाली में आयोजित सर्विसेज एप्टिट्यूड टेस्ट (CSAT) की परीक्षा ने राहत दी है.

लखनऊ के अलीगंज स्थित उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग परीक्षा भवन से सिविल सेवा परीक्षा देकर बाहर लौट रहे परीक्षार्थी प्रशांत वर्मा ने बताया कि पहली पाली की परीक्षा जनरल स्टडीज की थी. यह पेपर पिछले साल की अपेक्षा सरल नहीं था, लेकिन थोड़ी राहत जरूर थी. अगर दूसरी पाली की परीक्षा (CSAT) की बात करें तो पेपर का लेबल मॉडरेटर था न अधिक कठिन और न ही आसान. सवालों का लेवल पिछले वर्ष की तुलना में आसान था. प्रशांत ने बताया कि अगर दोनों पालियों की परीक्षा की बात की जाए तो दूसरी पाली का पेपर ज्यादा आसान था.

कानपुर से परीक्षा देने आई परीक्षार्थी आकांक्षा ने बताया कि पहली पाली के पेपर में पॉलिटिक्स सवाल सबसे अधिक थे, इकोनामी सेक्शन के प्रश्न मॉडरेट कैटेगरी के थे, एप्लाइड बहुत ज्यादा था. जनरल स्टडीज पेपर में एग्रीकल्चर और एनवायरनमेंट पर ज्यादा फोकस किया गया था.

फैजाबाद से पेपर देने आए परीक्षार्थी अमित मिश्रा ने बताया कि सर्विसेज एप्टीट्यूड टेस्ट (CSAT) का पेपर ज्यादा आसान था. उसमें कांसेप्ट को घुमा कर पूछा गया था. सीसैट में इकोनॉमिक्स और एनवायरनमेंट से ज्यादा सवाल पूछे गए थे. कुल मिलाकर उम्मीदवारों ने पेपर को हर बार की तरह का ही माना, यानी क्वेश्चन पेपर मॉडरेट लेवल की कठिनाई का था. ज्यादातर उम्मीदवारों ने माना कि प्रश्न पढ़े हुए थे लेकिन, जैसा हर बार होता है यूपीएससी ऑप्शन में कंफ्यूज करता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details