उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

उपचुनाव: सपा-बसपा का भविष्य दांव पर, BJP के सामने जीत बरकरार रखने की चुनौती

यूपी की 11 सीटों पर हो रहे उपचुनाव निश्चित रूप से भविष्य की राजनीति के संकेत देने वाले हैं. 11 में से 9 सीटें बीजेपी के पास हैं तो वहीं एक-एक सीट सपा-बसपा के पास है और कांग्रेस के पास इस उपचुनाव में खोने के लिए कुछ नहीं है.

By

Published : Sep 24, 2019, 12:59 PM IST

यूपी में उपचुनाव की तैयारियां जोरों पर.

लखनऊ:उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं. इस चुनाव में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी की प्रतिष्ठा और भविष्य दांव पर लगा हुआ है. वहीं सवाल यह है कि 11 में से एक-एक सीट सपा-बसपा की है तो वहीं नौ सीटों पर भारतीय जनता पार्टी का कब्जा है. भारतीय जनता पार्टी के लिए भी यह चुनाव किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है. अब देखना है कि वह इन सभी नौ सीटों पर कब्जा बरकरार रख पाती है या नहीं.

यूपी में उपचुनाव की तैयारियां जोरों पर.
उत्तर प्रदेश की भविष्य की सियासत की बात करें तो चुनाव परिणाम निश्चित रूप से नए राजनीतिक संदेश देने वाले होंगे. 11 में से एक-एक सीट सपा-बसपा के पास है तो कांग्रेस पार्टी के पास एक सीट भी नहीं है. ऐसे में उत्तर प्रदेश में कांग्रेस पार्टी का क्या भविष्य होगा, इस पर भी सभी राजनीतिक दलों की निगाहें टिकी हुई हैं.

खास बात यह भी है कि उत्तर प्रदेश के राजनीतिक परिदृश्य की बात करें तो 2019 के लोकसभा चुनाव में सपा-बसपा साथ-साथ होकर भी चुनाव में बीजेपी के सामने टिक नहीं पाए और बीजेपी की लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत हुई थी. अब उत्तर प्रदेश के विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव में सपा-बसपा के अलग-अलग लड़ने के चलते क्या स्थिति होगी इस पर सबकी निगाहें लगी हुई हैं.

इसे भी पढ़ें:- यूपी उपचुनाव की तैयारी में जूटी BJP, सीएम योगी ने शाह से की मुलाकात

भारतीय जनता पार्टी का दावा है कि वह पूरी तरह से उपचुनाव के लिए तैयार हैं. सभी स्तरों पर तैयारी हो चुकी है. कमल को ही कैंडिडेट मानकर चुनाव तैयारी आगे बढ़ाई गई है. जल्द ही प्रत्याशी घोषित कर दिए जाएंगे. बीजेपी का कहना है कि हमारी तैयारी इस प्रकार से है कि रामपुर और जलालपुर विधानसभा सीट पर भी इस बार अपनी जीत सुनिश्चित करनी है. वहीं सभी 11 की 11 सीट पर अपना कब्जा करने की बात बीजेपी ने कही है.

सभी चुनावी तैयारियों को बूथ और मंडल स्तर तक पहुंचाया गया है. लोगों से लगातार संपर्क हो चुका है. पार्टी के सभी बड़े नेता दौरे कर चुके हैं और हम सभी सीटों पर जीत सुनिश्चित करेंगे. समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के हिस्से में जो एक-एक सीट हैं, रामपुर और जलालपुर उसको भी भारतीय जनता पार्टी जीतने का काम करेगी. रामपुर में हार के डर से समाजवादी पार्टी का प्रतिनिधिमंडल रामपुर जिला प्रशासन को हटाए जाने की मांग कर रहा है. इससे स्पष्ट है कि समाजवादी पार्टी ने अपनी हार स्वीकार कर ली है.
-डॉ चंद्रमोहन, प्रदेश प्रवक्ता भाजपा

ABOUT THE AUTHOR

...view details