उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी के 7442 मदरसों की जांच करेगा बोर्ड, आधुनिकीकरण योजना के गलत लाभ की आशंका

By

Published : Apr 3, 2022, 7:15 PM IST

Updated : Apr 3, 2022, 7:21 PM IST

केंद्र सरकार की मदरसा आधुनिकीकरण योजना का लाभ लेने वाले अमरोहा के मदरसों के अस्तित्व में न होने आशंका की शिकायत पर बोर्ड ने निर्णय लिया है कि इस योजना का लाभ लेने वाले सभी 7442 मदरसों की जांच होगी.

etv bharat
यूपी के 7442 मदरसों की जांच करेगा बोर्ड

लखनऊ:यूपी में योगी सरकार बनने के बाद से मदरसे चर्चा का विषय बने हुए हैं. योगी 2.0 में भी मदरसों में फैले फर्जीवाड़े को खत्म करने का काम शुरू हो गया है. हाल ही में हुई मदरसा बोर्ड की बैठक में सदस्य तनवीर रिज़वी ने केंद्र सरकार की मदरसा आधुनिकीकरण योजना का लाभ लेने वाले अमरोहा के मदरसों के ज़मीन पर नहीं होने की आशंका जाहिर की थी. इसके बाद बोर्ड ने निर्णय लिया कि इस योजना का लाभ लेने वाले सभी 7442 मदरसों की जांच होगी.

यूपी के 7442 मदरसों की जांच करेगा बोर्ड

उत्तप्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद के सदस्य कमर अली ने बताया कि 24 मार्च को बोर्ड की बैठक में शिकायत आई थी कि मदरसों के नाम पर कुछ जगह फर्जीवाड़ा हो रहा है. शिकायत के आधार पर बोर्ड ने फैसला किया है कि मदरसों की जांच कराई जाएगी. कमर अली ने बताया कि जांच कराने के आदेश दे दिए गए है. हर जिले में मदरसा बोर्ड के मेंबर व अधिकारी जाकर जांच करेंगे. उन्होंने कहा कि जो पैसा योजना के तहत प्रधानमंत्री मुसलमानों के बच्चों के भविष्य के लिए दे रहे हैं, वह सही जगह लगे यह सुनिश्चित करने का काम हम सबका है. प्रधानमंत्री मोदी का सपना एक हाथ में कुरान और एक हाथ में कंप्यूटर देने का है. इसी के तहत दीनी तालीम के साथ आधुनिक सब्जेक्ट्स पढ़ाए जा रहे हैं.

Last Updated : Apr 3, 2022, 7:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details